Sat. Sep 21st, 2024

हाथियों से ना करे छेड़खानी पर लोग नहीं आ रहे है बाज, पुत्तरवाही में सामने आया है वीडियो, पोल्ट्री फॉर्म से निकलते समय लोग कर रहे छेड़खानी, गुस्सा हो रहे गजराज, देखें वीडियो

दल्ली में हाथियों से छेड़खानी की वीडियो


दल्लीराजहरा– लगातार हाथी जिले के डौंडी व दल्ली क्षेत्र में उत्पात मचा रहे हैं। इधर कला जत्था के माध्यम से एक ओर जहां वन विभाग की टीम लोगों को जागरूक कर रही है कि हाथियों से कैसे बचें? उन्हें किसी तरह की छेड़खानी ना करें। लेकिन इतनी जागरुकता के बाद भी लोग समझदारी नाम का नहीं दिखा रहे हैं। यह इसलिए कहना पड़ा रहा है क्योंकि बुधवार को एक नया वीडियो सामने आया। जिसमें पुत्तरवाही के आसपास एक पोल्ट्री फॉर्म में घुसे हाथी को निकलते समय लोग छेड़ रहे थे।

इतने में गजराज गुस्सा भी हो गए और भीड़ की ओर दौड़ने भी लगे। वीडियो आसपास खड़े लोगों ने ही बनाया है। जो धीरे-धीरे वायरल भी हो रहा है। ऐसी लापरवाही भारी पड़ सकती है। ऐसी छेड़खानी ना करें लेकिन लोग हैं कि मान नहीं रहे हैं और हाथी देखने के जुनून में उसके पास पहुंच रहे हैं। उससे छेड़खानी कर रहे हैं।

हाथियों का दल बुधवार को कोकान क्षेत्र के जंगल में होने का लोकेशन वन विभाग को मिलते रहा। वहीं किसी भी तरह की बड़ी क्षति की सूचना नहीं मिली है। हाथियों व नागरिकों की सुरक्षा के लिए गश्ती दल गजराज पर नजर रखे हुए हैं।

दल्लीराजहरा के रेंजर राजेश कुमार नंदुलरकर ने बताया कि करीब 17 से 18 हाथियों का दल जो कि पिछले 8 दिनों से पुतरवाही ,धोबनी,टेकाडोडा , हाथीगोर्रा ,कोकान क्षेत्र के सुरक्षित जंगल के कक्ष क्रमांक 283,284 , 285 में विचरण कर रहे हैं ।कुछ किसानों के फसल को क्षति पहुंचाई है। धोबनी स्थित शेखर गुप्ता के पोल्ट्री फार्म में बाउंड्रीवाल की सीमेंट पोल व जाली तोड़े है।

उन्होंने बताया कि हाथियों की भाषा समझने वाले पश्चिम बंगाल के एक्सपर्ट तीन लोग आए हुए हैं। जो की पूर्व में भी हाथी को लोड कर चुके हैं ।वे हाथियों को गांव में घुसने से रोक सकते हैं। गजराजों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वन विभाग द्वारा पांच दिवसीय जन जागरण अभियान कला जत्था द्वारा दल्ली राजहरा रेंज के गांव में हाथी से दूर रहने और उसे नहीं छेड़ने के लिए संदेश लोक कलाकारों के माध्यम से दे रहे हैं ।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page