Thu. Sep 19th, 2024

खेल का उत्साह :- ग्राम राघोनवागांव में पुरुष एवं महिला कबड्डी का हुआ, आयोजन 36 टीमों ने लिया भाग

महिला कबड्डी में बालोद तथा पुरुष में सिंदीबिरही टीम रही प्रथम

देवरीबंगला। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ के पारम्परिक व स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने प्रदेश के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में भी छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक का आयोजन किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में खेल से जुड़ी संस्कृति को एक नई पहचान दिलाने छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार एक अनुठी पहल कर रही है। छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के आयोजन से अब फिर से लोगों में अपने स्थानीय खेलों के प्रति जागरूकता आएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में खेले जाने वाले खेल अब गांवों से निकलकर अपनी अलग पहचान बनाएंगे। उक्त बातें संसदीय सचिव व विधायक कुंवरसिंह निषाद ने ग्राम राघोनवागांव में महिला व पुरुष कबड्डी प्रतियोगिता के समापन के अवसर पर कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य ने की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 06 अक्टूबर को प्रदेश स्तर पर छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक की शुरूआत करने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में भी इसकी शुरूआत हो गई है। छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के अंतर्गत जिले के विभिन्न ग्रामों में आयोजित किए जा रहे खेलों में बच्चे, युवा और बुजुर्ग वर्ग के पुरूष व महिलाएॅ भी बड़े ही उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। अपनी खेल प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।
छत्त्तीसगढ़ की संस्कृति से लोगों को जोड़ कर रखने व स्थानीय खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत दलीय एवं एकल श्रेणी में 14 प्रकार के पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया है, जिसमें 18 वर्ष से कम, 18 से 40 वर्ष एवं 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग शामिल हो रहे हैं। खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बाटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद में महिला, पुरूष प्रतिभागी उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। यह प्रतियोगिता गांव से लेकर राज्य 06 स्तरों पर होगी। शुरूआत राजीव युवा मितान क्लब स्तर से हुई है। जोन स्तर, विकासखण्ड, जिला, और राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। राघव नवागांव में महिला कबड्डी में 10 तथा पुरुष वर्ग में 26 टीमों ने भाग लिया। महिला वर्ग में प्रथम स्थान पर बालोद द्वितीय स्थान पर रतनभाट की टीम रही। पुरुष वर्ग में प्रथम सिंदीबिरही द्वितीय कुचेरा की टीम ने स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री केशव शर्मा, सरपंच हुमकरण सुधाकर, राजेश बाफना, संतराम सुधाकर, पारस सुधाकर, ज्योतिषराम, देवसिंह ठाकुर, खेमिन सुधाकर, कांति साहू, नीलम कुलेंद्र, कविता सुधाकर, गीतेश सुधाकर सहित बड़ी संख्या में राजीव युवा मितान क्लब तथा बजरंग दल के सदस्य एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Related Post

You cannot copy content of this page