Sat. Sep 21st, 2024

20 साल बाद- स्वास्थ्य की दिशा में सुधार- अब देवरी अस्पताल में भी हो सकेगा ऑपरेशन, विधायक ने किया थिएटर शुरू

बालोद। संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं गुंडरदेही विधानसभा के विधायक कुंवरसिंह निषाद ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवरी में ऑपरेशन थिएटर का शुभारंभ किया।जिससे अब क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधाएं मिलेगी। यहां कई बीमारियों का ऑपरेशन हो सकेगा। क्षेत्रवासियों के लिए यह एक नई सौगात है।
इस अवसर पर श्रीमति चंद्रप्रभा सुधाकर अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बालोद, कोदू राम दिल्लीवार अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी देवरी, जागृत सोनकर अध्यक्ष जनपद पंचायत डौंडीलोहारा ,रति राम कोशमा महामंत्री जिला कांग्रेस कमेटी, सुनील गोलछा प्रवक्ता जिला कांग्रेस कमेटी डॉ. नारायण साहू उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी, बरसन निषाद विधायक प्रतिनिधि, मुकेश , एवं विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

राजनांदगांव जिले पर निर्भरता होगी कम

देवरी अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर शुरू होने से अब नजदीकी जिला राजनांदगांव के अस्पतालों में निर्भरता कम होगी। ज्ञात हो कि इस क्षेत्र के कई गांव राजनांदगांव जिले की सीमा से लगे हुए हैं। उन्हें बालोद जिला अस्पताल के बजाय राजनांदगांव के अस्पतालों में जाना सुलभ होता है। लेकिन देवरी में ही अब ऑपरेशन थिएटर की सुविधा शुरू हो गई है तो कई केस में अब मरीजों को देवरी अस्पताल में इलाज हो सकेगा। उन्हें राजनंदगांव रेफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सुविधा के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है।

संसदीय सचिव ने प्रसूता की पूछी सेहत, नवजात का जाना वजन

औचक निरीक्षण में सीएचसी पहुंचे संसदीय सचिव व विधायक कुंवरसिंह निषाद ने भर्ती मरीजों से बातचीत कर व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने बीस वर्षो से बंद पड़े सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवरीबंगला के ऑपरेशन थिएटर का शुभारंभ किया है। इससे क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधाएं मिलेगी। ऑपरेशन थिएटर प्रारंभ होने से कई बीमारियों के छोटे एवं मेजर ऑपरेशन हो सकेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री से की मोबाइल पर चर्चा

संसदीय सचिव ने ग्रामीणों की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव से देवरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के उन्नयन के लिए मोबाइल पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सीएचसी देवरीबंगला में महिला एवं पुरुष नसबंदी प्रारंभ करने तथा महिला विशेषज्ञ डॉक्टर पदस्थ किया जाए। संसदीय सचिव ने सीएचसी में भर्ती मरीजों से मिलकर उनका स्वास्थ्य जाना। उन्होंने प्रसूता से बात कर प्रसव पश्चात मिलने वाली सुविधा एवं नवजात के वजन की जानकारी ली। संसदीय सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में साफ सफाई व पेयजल व्यवस्था भी देखी। उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि सीएससी में 102 व 108 की सुविधा उपलब्ध है तथा पैथोलॉजी व आंखों की जांच भी होती है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page