Sat. Sep 21st, 2024

अच्छी खबर – संपवेल की हुई टेस्टिंग, वाटर फिल्टर की टेस्टिंग आज, 3 दिनों तक देखेंगे कहीं हो तो नहीं रहा है लीकेज, फिर बालोद को साफ़ पानी का रास्ता साफ़

बालोद। बालोद शहर की बहू प्रतीक्षित जल आवर्धन योजना अब अंतिम चरण पर आ चुकी है। जल्द ही इसका लाभ मिलने लगेगा। इस योजना के तहत संपवेल की पहली टेस्टिंग बुधवार को हुई। जहां पर सुबह 11:00 बजे संपवेल  में पानी भरने के बाद टरबाइन चालू करके ही यहां के पानी को पाइपलाइन के जरिए गंजपारा के वाटर फिल्टर प्लांट तक पहुंचाने का काम किया गया। फिलहाल गंजपारा तक पानी बिना किसी रूकावट के पहुंच गया। यानी पाइप लाइन दुरुस्त है। कहीं कोई लीकेज की शिकायत नहीं है। अभी वाटर फिल्टर में पानी नहीं डाला गया है। आज गुरुवार को वाटर फिल्टर प्लांट की भी टेस्टिंग होगी। जहां मशीनों की फिटिंग का काम पूरा कर लिया गया है। अब गुरुवार को वाटर फिल्टर प्लांट की टेस्टिंग का कार्य बचा हुआ है। इस दौरान मौजूद नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा, जल कार्य विभाग के सभापति व पार्षद योगराज भारती ने बताया कि इस योजना को जल्द से जल्द पूरा करवाने के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं। पीएचई पर भी लगातार इसके लिए दबाव बनाया गया कि वे समय पर काम पूरा करें और बहुत जल्द काम पूर्णता के बाद टेस्टिंग के बाद हम इसे जनता को सौंपने वाले हैं। शहरवासियों को इस आने वाली गर्मी में साफ, शुद्ध और पर्याप्त पानी मिलने लगेगा।

 नलों में आ रहा है गंदा पानी

 बता दें कि अभी भी शहर के कई वार्डों में नलों में गंदा पानी की शिकायत है। कई जगह पानी कम आता है। इससे लोगों को टैंकर के भरोसे भी रहना पड़ता है। लेकिन फिल्टर प्लांट से जल्द  हर घर  पर्याप्त पानी आएगा। गंदा पानी की शिकायत पूरी तरह से दूर हो जाएगी। भूपेश सरकार की भी यही मंशा है कि शहर के वार्ड टैंकर मुक्त हो। इसके लिए हर घर नल जल योजना के तहत नल कनेक्शन भी लगाया जा रहा है। वाटर फिल्टर प्लांट का प्रथम चरण  टेस्टिंग के बाद वर्षों बाद अब योजना पूर्णता की ओर है और इस योजना को जल्द पूरा होने का दिन और करीब आ चुका है।

3 दिन देखेंगे पानी भरकर

सभापति योगराज भारती ने बताया कि गुरुवार को वाटर फिल्टर प्लांट की टेस्टिंग होगी। जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें पानी भरकर व मशीनों को चालू करके भी देखेंगे कि सब ठीक-ठाक है या नहीं। 3 दिन तक पानी भर कर देखेंगे कि कहीं कोई लीकेज तो नहीं हो रहा है। अगर कहीं कोई लीकेज या फाल्ट आता है तो उसे तत्काल सुधारा  जाएगा ताकि बाद में जब योजना पूरी तरह से शुरू हो सके तो बीच में कोई दिक्कत ना आए। इस दिन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है और हम भी चाहते हैं इसका लाभ जल्द से जल्द शहर वासियों को मिले और पानी की समस्या पूरी तरह से दूर हो जाए।

कलेक्टर ने टेस्टिंग कार्य का किया निरीक्षण

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आज बालोद जल आवर्धन योजना के तहत् निर्मित सम्पवेल में टेस्टिंग कार्य का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने वहाॅ शेष कार्य को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए, ताकि नगर वासियों को जल आपूर्ति सुचारू रूप से हो सके। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता धनंजय, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता एस.के.टीकम सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

निर्माण में देरी के लिए ईई का हुआ था तबादला

योजना से जुड़े हुए निर्माण में हो रही देरी के लिए जिम्मेदार मानते हुए शिकायत पर पीएचई के ईई आर के शुक्ला का ट्रांसफर किया गया था। पुराने ईई के तबादले को 1 साल से भी अधिक का समय गुजर चुका है फिर भी शहर की इस महत्वपूर्ण जल आवर्धन योजना को अमलीजामा नही पहनाया जा सका है।

इंटकवेल से फिल्टर प्लांट तक 1 घंटे में आया पानी

योजना के टेस्टिंग के पहले चरण में जब इंटकवेल से पानी छोड़ा गया तो पानी को फिल्टर प्लांट पहुंचने में 1 घंटे का समय लगा। लेकिन अब जब पाइपलाइन में पानी भर चुका है तो वहां से पानी छोड़ते ही प्लांट में पानी आने लगेगा

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page