Sat. Sep 21st, 2024

लोकार्पण के 15 दिनों के भीतर ही टूटने फूटने लगे 15 लाख ख़र्च कर बनाये गए बाल उद्यान के झूले, सरपंच ने कहा शरारती तत्व कर रहे नलों ओर पौधो की चोरी

बालोद/डौंडीलोहारा । ग्राम पंचायत दुधली अन्तर्गत खनिज न्यास मद से लगभग 15 लाख रुपये खर्च कर बाल उद्यान का निर्माण, निर्माण एजेंसी सरपंच ग्राम पंचायत दुधली द्वारा कराया गया है। जिसका हाल ही में 15 अक्टूबर को क्षेत्रीय सांसद मोहन मंडावी द्वारा सरपंच फिरोज तिगाला, भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्णकांत पवार, होरीलाल रावटे, राजकुमार प्रभाकर, संजय दुबे, रूपेश सिन्हा आदि की उपस्थिति में लोकार्पण किया गया है। लेकिन अब इसके रख-रखाव में जिम्मेदारों द्वारा लापरवाही बरतने व उद्यान में कुछ शरारती तत्वों द्वारा तोड़फोड़ व चोरी करने का मामला प्रकाश में आया है। स्थिति यह है कि लोकार्पण के 15 दिनों के भीतर ही वहां बच्चो के खेलने के लिए लगाई गई फिसलपट्टी व झूला टूटा हुआ पड़ा है तथा मुख्य प्रवेश द्वार के सामने लगाया गया पेवर ब्लॉक धसने लगा है। यह कार्य वित्तीय वर्ष 2018-19 में स्वीकृत किया गया था जिसकी तकनीकी व प्रशासकीय स्वीकृति 15 लाख रुपये है हाल ही में 10 अक्टूबर को यह उद्यान बनकर तैयार हुआ है।

दीवारों में अभी से आने लगी है दरारे


लाखो की राशि खर्च कर बनाये गए बाल उद्यान की पीछे की दीवारों में अभी से कई स्थानों पर दरारे आने लगी है जिससे इसकी गुणवत्ता पर भी सवाल उठने लगे है।

15 दिवस के भीतर ही टूटने फूटने लगे उद्यान में लगे झूले


लाखो ख़र्च कर बनाये गए बाल उद्यान में बच्चो के खेलने के लिए कई तरह के झूले लगाए गए है लेकिन लोकार्पण के महीने भर के भीतर ही वहां लगी फिसलपट्टी दो हिस्सों में टूट गयी है तथा उसी हालत में उद्यान में पड़ी है जिम्मेदारों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है। इसी प्रकार एक स्थान पर जहाँ दो झूले लगने है, वहाँ एक ही झूला लगा हुआ है, दूसरे झूले का स्थान खाली पड़ा है तथा वह टूटा हुआ पड़ा है, मुख्य द्वार के सामने लगाया गया पेवर ब्लॉक भी धसने लगा है। मामले में सरपंच का कहना है कि एक भारी वाहन वहां चढ़ा देने से ऐसा हुआ है।

उद्यान में बीचो-बीच लगा है विद्युत पोल, हाई टेंशन लाइन से बना रहता है खतरा


मामले में कुछ लोगों का कहना है कि बाल उद्यान का निर्माण करते समय स्थल चयन करने वालो ने वहां बीचो-बीच आ रहे विद्युत पोल की शिफ्टिंग नही कराई है। उद्यान में छोटे-छोटे बच्चे रोजाना खेलने के लिए आते है ऐसे में उद्यान के ऊपर से ही विद्युत पोल जाने से अक्सर खतरा बना रहता है। अभी भी विद्युत विभाग को कहकर विद्युत पोल की शिफ्टिंग की जानी चाहिए ताकि किसी भी प्रकार के कोई खतरे की संभावना शेष न रहे।

सरपंच ने कहा अज्ञात लोग कर रहे उद्यान में पौधों व नलों की चोरी, झूलों को भी तोड़ा


मामले में जानकारी देते है ग्राम पंचायत दुधली के सरपंच फिरोज तिगाला ने बताया कि बाल उद्यान में अज्ञात शरारती तत्वों द्वारा वहां लगाए गए महंगे नलों व पौधो की चोरी की गई है तथा फिसलपट्टी व एक झूले को भी तोड़ दिया गया है। इस तरह की घटनाएं लगातार सामने आ रही है, इस पर कार्यवाहि होनी चाहिए।

Related Post

You cannot copy content of this page