Sat. Sep 21st, 2024

राजनांदगांव/मोहला । पढ़ई तुंहर दुआर योजना के अंतर्गत मोहला विकासखंड के गोटाटोला संकुल के सभी स्कूलों में मोहल्ला क्लास का संचालन नियमित तौर पर किया जा रहा है। गोटाटोला जोन मीडिया प्रभारी शेख अफ़ज़ल ने बताया कि मोहला विकासखंड में एक नए नवाचार के तहत सभी स्कूलों में स्मार्ट टी.वी लगाया जा रहा है ताकि बच्चो को डिजिटल तरीके से पढ़ाया जा सके।

इसी कड़ी में गोटाटोला संकुल के ग्राम कंगलूटोला में भी स्मार्ट टी.वी के माध्यम से मोहल्ला क्लास का संचालन किया जा रहा है। प्राथमिक शाला के शिक्षक सोमनाथ भंडारी और शिक्षिका आराधना मसीह के साथ साथ शिक्षा सारथी विष्णु भुआर्य अलग अलग पारा में मोहल्ला क्लास का संचालन कर रहे है। इसी तरह मिडिल स्कूल के कक्षा 6वी, 7वी व 8वी का एक ही स्थान में शिक्षक सतपाल खरे, देवलतसाय मंडावी के मार्गदर्शन में शिक्षा सारथी चितराखन मांडे, मोनेश्वर उर्वशा, निखिल उर्वशा द्वारा सरपंच खोमन उर्वशा, शाला प्रबंधन समिति, पालक और समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से मोहल्ला क्लास नियमित संचालित हो रहा है।

मोहल्ला क्लास को रोचक और लाभदायक बनाने के लिए ग्राम पंचायत भवन में पढ़ई तुंहर पारा विथ स्मार्ट टीवी के माध्यम से कक्षा 1ली, 2री व 3री के बच्चों को शिक्षक भंडारी द्वारा रोटेशन में नियमित पढ़ाया जा रहा है। स्मार्ट टी. वी के माध्यम से बच्चो को पाठ से जुड़े वीडियो दिखाए जाते है जिससे बच्चो में पाठ की समझ बढ़ती है।

मोहल्ला क्लास के नियमित और सुचारू संचालन हेतु संकुल शैक्षिक संमन्वयक आलोक मसीह अपने संकुल का नियामित दौरे के साथ उचित मार्गदर्शन देते रहते है। इस तरह से सभी के सहयोग से गोटाटोला संकुल में नियमित मोहल्ला क्लास का संचालन स्मार्ट टीवी की सहायता से किया जा रहा है।

Related Post

You cannot copy content of this page