Thu. Sep 19th, 2024

ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीको से पढ़ रहे बच्चे, कबाड़ से जुगाड़ कर बच्चों ने बनाया वाद्य यंत्र तो किसी ने गुलदस्ता

बालोद/ अर्जुन्दा। शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मटिया अर्जुंदा की शिक्षिका पुष्पा चौधरी के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई निरंतर जारी है। उनके द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों के सहायक सामग्री के माध्यम से कार्य कराया जा रहा है। मगर ऑनलाइन में बहुत से समस्या है। जैसे नेटवर्क समस्या, एक मोबाइल बच्चे तीन, मजदूर वर्ग, नेट पैक डालने की समस्या, घर पर एक ही मोबाइल, इस प्रकार से कई समस्या आने पर उनके द्वारा बच्चों का एक ग्रुप निर्माण किया गया।

जिसमें शिक्षिका के द्वारा ग्रुप में सभी बच्चों के नंबरों से संपर्क करके उनको जोड़ा गया एवं शिक्षिका के द्वारा वीडियो एवं साउंड रिकॉर्ड करके शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार लाने का प्रयास निरंतर जारी है।

शिक्षिका के द्वारा सहायक शिक्षण सामग्री का विशेष स्थान है। इसके माध्यम से बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि जागृत करने का निरंतर प्रयास करती आ रही हैं। उनके द्वारा विभिन्न कलाकृति का निर्माण कर के बच्चों को शिक्षा में रुचि जागृत करने हेतु क्रियाकलापों का विशेष ध्यान रखा गया है। वह खेल खेल में शिक्षा को बेहतर बनाने का कार्य करती है। उनके द्वारा शिक्षा में नवाचार का भी विशेष स्थान है। शून्य निवेश पर बच्चों को विभिन्न प्रकार की कलाकृति सिखाने का कार्य कक्षा में कराती आ रही है। जैसे मिट्टी की मूर्ति खिलौने, सहायक सामग्री पेपर आर्ट, पेंटिंग, रंगोली, कबाड़ से जुगाड़ चित्रकला आदि। मगर आज कोरोना से स्कूल बंद होने के कारण से बच्चों की पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत करने के लिए उनके द्वारा ग्रुप में इन्हीं कलाकृतियों को वीडियो बनाकर एवं साउंड रिकॉर्ड कर बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जब तक स्कूल नहीं खुलती है तब तक शिक्षा में गुणवत्ता लाना हमारे लिए एक चुनौती और समस्या है। मगर सहायक सामग्री के माध्यम से ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरीको से पढ़ाई पुष्पा चौधरी शिक्षक एलबी शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मटिया करवा रही हैं। बच्चे भी इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं और कई तरह की कलाकृति बनाने में सफल भी हो गए हैं।

जिसे आप इन तस्वीरों में भी देख सकते हैं कि कैसे कबाड़ से जुगाड़ करके एक बच्चे पोषण साहू ने वाद्य यंत्र बनाया है तो वहीं अन्य छात्राओं में गरिमा, रश्मि, जेपीका ने गुलदस्ता व अन्य गिफ्ट आइटम तैयार किया है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page