A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

पुरूर के रानी दुर्गावती चौक में लगे तीन सीसीटीवी कैमरे, हुआ शुभारंभ, पुलिस को सुराग तलाशने में मिलेगी सुविधा तो लोगों को भी मिलेगी राहत

एकता व्यापारी संघ पुरूर और पुलिस प्रशासन की पहल से लगाए गए कैमरे

क्वालिटी ऐसी कि अंधेरे में भी साफ दिखेगी, जल्द ही दो कैमरे ऐसे लगेंगे जिससे गाड़ी के नंबर तक भी कैच हो सकेंगे

बालोद/गुरूर। पुरूर में रविवार को रानी दुर्गावती चौक में सार्वजनिक सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए सीसीटीवी कैमरे का शुभारंभ कार्यक्रम हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर गुरुर के समाजसेवी किरी पहुंचे थे।अध्यक्षता परिवहन संघ ट्रक एसोसिएशन धमतरी चिटॉद के अध्यक्ष अरविंद मुंडी ने की।विशेष अतिथि के रूप में बालोद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक प्रीतम साहू, सरपंच सुकीर्ति, यादव, एसडीओपी बोनीफॉस एक्का , पुरूर थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा, जय गुरुदेव ट्रेडर्स पुरूर के उमेंद्र साहू आदि मौजूद रहे। पुरूर के एकता व्यवसायी संघ सहित पुलिस प्रशासन के सहयोग से यहां तीन कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी गुणवत्ता उच्च है। जिससे रात में भी स्पष्ट दिखाई देगा। तो साथ ही जल्द ही 1 महीने के भीतर दो कैमरे और लगाए जाएंगे। जिससे तेज रफ्तार से गुजर रहे गाड़ियों के नंबर तक भी कैच किए जा सकेंगे। इस तरह कुल पांच कैमरे यहां लगने वाले हैं। शुरुआत 3 कैमरा से हो गई है। जिससे अपराधियों पर अब नजर रखी जा सकेगी। अपराध कर भागने वालों को पकड़ने में पुलिस को मदद मिलेगी। लोगों को भी राहत मिलेगी। खास तौर पर सड़क हादसे लूटपाट चोरी डकैती आदि घटनाओं सहित आसामाजिक तत्वों की निगरानी में भी यह सीसीटीवी कैमरा मददगार साबित होगा। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे समाज सेवी जयंत किरी ने कहा कि पुरूर में कैमरा लगाने की बहुप्रतीक्षित मांग थी। कैमरा हाई सेंसिटिव भी लगाना था ऐसा नहीं था कि ऐसा कैमरा लगे की जिसमें चेहरा ही साफ न दिख रही हो थाना प्रभारी से मेरी चर्चा हुई थी कि कैमरा लगेगा तो अच्छा वाला लगाएंगे। बजट ज्यादा आएगा तो सभी व्यापारी समस्त ग्राम वासियों ने कहा कि जो भी सहयोग रहेगा वह हम करेंगे और आज उस उत्साह का परिणाम मिला है। बहुत ही हाई सेंसिटिव कैमरा पुरूर चौक में लग गया है। जिनके प्रेरणा स्रोत थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा और एसडीओपी एक्का हैं। साथ ही एकता व्यापारी संघ के भरसक प्रयास से यह संभव हो पाया है। निश्चित ही यह कैमरा अपराध रोकने का बहुत बड़ा जरिया बनेगा। सड़क हादसे सबसे ज्यादा चौक और इस मार्ग पर होता है। जिसमें पता नहीं चल पाता था कि कैसे हुआ, कौन से गाड़ी से हुआ । अब यह जानकारी पता चल सकेगी। कैमरा लगवाना सिर्फ औपचारिकता ही ना रहे इसकी समय समय पर जांच होती रहे कि यह चालू है कि नहीं और इसकी मरम्मत भी होती रहे। पूरे पुलिस टीम और व्यापारियों को मैं इसके लिए शुभकामनाएं देता हूं। पुरूर नेशनल हाईवे पर है और पुलिस पर काम का दबाव है। कैमरा पुलिस प्रशासन के लिए काफी सहायक होगा।

पुलिस को प्रमुख स्थानों पर बढ़ानी चाहिए पेट्रोलिंग:प्रीतम साहू

पूर्व विधायक प्रीतम साहू ने कहा कि हम कई रास्ते से गुजरते रहते हैं तो देखते रहे कि कहां किस तरह के हालात हैं। संदिग्ध लोग कई जगह खड़े रहते हैं। ऐसे ही इलाकों पर गश्त करने की जरूरत है। तो वहीं उन्होंने थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें उनके साहस के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए सम्मानित किया जाएगा। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि वह पुरूर थाने में पदस्थ हैं। पुलिस लगातार गश्त करेंगे पेट्रोलिंग करेंगे तो आसामाजिक तत्वों में भय पैदा होगा। पुलिस द्वारा गाड़ी रोकने से ज्यादा पेट्रोलिंग करने से लोगों में खौफ होगा। रात को 8 से 9 बजे के बीच पेट्रोलिंग जरूरी है। कई लोग रोड पर नशे में सोए रहते हैं। कोई कुछ बोले तो लोग कॉलर पकड़ लेते हैं। ऐसे में पुलिस को नशाखोरी रोकने पर भी विशेष ध्यान देना होगा। सारी अपराधों का जड़ नशा है। अगर अपराधों को नियंत्रित करना है हादसे रोकने हैं तो नशा के प्रति कार्यवाही जारी रखनी चाहिए।

सुराग जुटाने में मददगार होगा कैमरा

एसडीओपी बोनीफॉस एक्का ने कहा पुरुर में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। इससे पुलिस और जनता दोनों को काफी सुविधा होगी। इस कैमरा को लगाने के लिए थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा ने काफी मेहनत की है। उनके सहयोग,सरपंच व्यापारियों और सभी ने मिलकर सहयोग किया है। जिनके सहयोग से अपराधों के घटित होने के बाद सुराग जुटाने में यह कैमरा मददगार साबित होगा। इस पहल के लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं।

युवाओं और व्यापारियों की ललक ने कर दिखाया काम पूरा: थाना प्रभारी

थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा ने कहा कि सीसीटीवी कैमरा की यहां विशेष जरूरत थी। जो आज पूरी हो गई है। निश्चित ही इस प्रयास के लिए हमने एकमात्र दिशा दी है। यहां के व्यापारी संघ और युवा साथियों में मैंने ललक देखी है कि मैंने बोला बस है और इन लोगों ने तत्काल काम शुरू कर दिया। साकेत साहू, चंद्रा मेडिकल के पवन साहू जैसे कुछ लोगों की मैं तारीफ करता हूं। मैं तो थाना प्रभारी होने के नाते चाहूंगा कि हर चौक चौराहे पर कैमरा लगे। अपराध नियंत्रित हो और अपराधियों को पकड़ने में सहायता मिले और तत्परता से पुलिस काम कर सके। इसमें पुलिस को फायदा है। लेकिन जो यहां के व्यापारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कभी पीछे नहीं हटे और लागत के बारे में नहीं सोचा। यहां अच्छी क्वालिटी का कैमरा लगाया गया। व्यापारियों ने कहा कि पुलिस को कैमरे के लिए चिंता नहीं करनी है वह सारी व्यवस्था कर देंगे। हमने सिर्फ दिशा निर्देश दिए हैं। यहां तीन कैमरे लगे हैं। अभी तक लगभग इसमें डेढ़ लाख की लागत आई है।

एक माह में दो कैमरे और लगेंगे, गाड़ी का नंबर तक होगा कैच

थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा ने कहा कि अभी दो कैमरा और लगाया जाएगा। जो गाड़ी के नंबर को भी कैच कर सकेगा। इस दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए अन्य अतिथियों से बात हुई है। इसमें अरविंद मुंडी ,समाज सेवी जयंत किरी सहित कई लोग सामने आए हैं और आगामी एक माह के अंतर्गत और हम दो हाई डेफिनेशन कैमरा लगाएंगे। जो गाड़ी के नंबरों तक को भी कैच कर सकेगा। जब पूरे 5 कैमरा लगने के बाद कोई भी यहां से गुजरती है तो उसकी जानकारी पुलिस को होगी और अपराधियों को पकड़ने में हमें भरपूर सहायता मिलेगी। थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा ने कहा कि पूर्व विधायक प्रीतम साहब ने बहुत अच्छी बात कही। कोई हमें दिशा निर्देश देते हैं हमें हमारे काम के बारे में सीखाते हैं मैं इस आलोचना नहीं समझता हूं हमें सही रास्ता मिलता है। सुझाव मिलता है। समाज सुधार के लिए हमारा प्रयास लगातार रहेगा कि जहां-जहां भी संदिग्ध जगह बताए गए हैं चाहे आनंदपुर स्कूल के आसपास हो या नर्सरी क्षेत्र हो उन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पुलिस पेट्रोलिंग , गश्त को और विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए निरंतर प्रयास किया जाएगा। मैं सभी से चाहूंगा कि जहां भी जैसे भी संदिग्ध परिस्थिति नजर आती हैं जैसी भी सूचना मिलती है तो जरूर सूचित करें। ऐसे लोगों का स्वागत है। मैं 17 साल से पुलिस सेवा में हूं।

मानव सेवा करने वाले विशेष लोगों का हुआ सम्मान

आयोजन के दौरान थाना प्रभारी ने मानव सेवा के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया और ऐसे लोगों के बारे में उन्होंने स्वयं मंच के जरिए अन्य लोगों से परिचय करवाया। कई लोग जो सड़क हादसे घायल होते हैं उन्हें समय पर अस्पताल पहुंचाया हैं, कई लोगों को मौत के मुंह से बचाया है। ऐसे लोगों को सम्मान किया गया।

आसपास गांव में महिला कमांडो काफी सक्रिय है। जो नशेड़ियों को डंडे मारकर भगाती है उन महिला कमांडो का सम्मान हुआ जो स्वच्छता, नशा मुक्ति का काम कर रही हैं।

10 साल से निशुल्क एंबुलेंस की सेवा दे रहे हैं, हुआ सम्मान

जो 10 साल से निशुल्क एंबुलेंस सेवा दे रहे हैं। स्वयं के साधन से एक छोटा से एंबुलेंस चलाते हैं वे हैं धमतरी के सेवक साहू। उनका विशेष सम्मान हुआ। थाना प्रभारी ने कहा कि कई बार मुझे इनके माध्यम से ही घटना की जानकारी मिलती है ।पुलिस के पहुंचने से पहले वे पहुंच जाते हैं। इनके द्वारा लगभग 10000 घटना स्थलों पर जाकर वहां से घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचा कर जान बचाकर तत्परता से योगदान दिया है। इसी तरह चारामा मंचादूर के रहने वाले टीकम तारम और हेमू साहू का भी सम्मान किया गया। जो बालोद जिला क्षेत्र में आकर सहायता प्रदान करते हैं। सबसे बड़ा एक्सीडेंट पॉइंट मरकाटोला घाटी है। कई बार घायल या मृतक की लाशें खून से लथपथ स्थिति होती हैं इसके बावजूद यह लोग उन्हें गाड़ियों से निकालने में मदद करते हैं।

पोस्टमार्टम करने वाले माखन साहू भी हुए सम्मानित

माखनलाल साहू भी ऐसे ही सेवा देते हैं। जो विगत 8 साल से गुरुर मरचूरी में पोस्टमार्टम का कार्य करते हैं। जिन लाशों में कीड़े पड़ गए होते हैं जिनके पास लोग जाना नहीं चाहते। पुलिस वाले भी नाक में रुमाल पर बांधकर खड़े होते हैं। कई लोग देखने की हिम्मत नहीं करते। ऐसे लाशों की वे सम्मान के साथ पोस्टमार्टम करते हैं ।अपने 8 साल के करियर में 4640 पोस्टमार्टम कर चुके हैं ।

अब अपराधी नहीं भाग सकेंगे पुलिस से बचकर

अध्यक्षता कर रहे अरविंद मुंडी ने कहा कि इस उन्नत कैमरे को उद्घाटन के अवसर पर ट्रक एसोसिएशन धमतरी को अध्यक्षता करने का अवसर मिला इसके लिए सभी का धन्यवाद देता हूं। यह कार्यक्रम प्रेरणादायक है। सीसीटीवी कैमरा स्थापना का उद्देश्य ब्लाइंड स्पॉट की जगह पर सुराग जुटाना है। ऐसी जगह पर अपराधी भाग निकलते थे। कहते हैं कि ऊपर वाला सब देख रहे हैं, प्रशासन को मीडिया देख रही है तो आवागमन मार्ग पर गुजरने वाले सभी तरह के लोगों और अपराधियों पर सीसीटीवी कैमरे नजर रखते हैं और इसी का विशेष उदाहरण यह पहल है। आने वाले समय में पुरूर और क्षेत्र के उत्थान के लिए हमारी संस्था तैयार रहेगी और सारे प्रयोजन के पीछे में जो थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा है जो लोगों को प्रेरित करते हैं और जनहित के कार्य में लगे हुए हैं।

पुरूर वासियों के लिए यह अच्छी उपलब्धि है

जिला पंचायत सदस्य मीना सत्येंद्र साहू ने कहा कि पुरूर चौक में सीसीटीवी कैमरा लगना काफी अच्छी उपलब्धि है। सभी अतिथियों सहित जनता और व्यापारियों को मैं इसके लिए बधाई देती हूं। यह पहल बहुत ही सराहनीय है । इस मार्ग पर काफी अपराध दुर्घटना होती रहती है और हमें जानकारी नहीं हो पाती है। पुलिस प्रशासन हो या ग्राम वालों को भी कई बार अपराधियों सहित आसामाजिक तत्वों का पता नहीं चल पाता था लेकिन अब व्यापारियों और पुलिस के पहल से यहां सीसीटीवी कैमरा लग गया है। पुलिस प्रशासन को भी इससे काफी मदद मिलेगी तो वही ग्रामीणों को भी राहत मिलेगी। व्यापारी संघ के अध्यक्ष सहित पुलिस प्रशासन इसके लिए बधाई के पात्र हैं। सरपंच सुकीर्ति यादव ने भी इस पहल के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें जिस चीज का इंतजार था वह पूरा हो गया है। इस सीसीटीवी कैमरे की हमें बहुत ही जरूरत थी। पहले पुलिस प्रशासन सहित पंचायत को भी परेशानी होती थी अब ऐसा नहीं होगा। मैं सभी को बधाई देती हूं जो एकता व्यापारी संघ और थाना प्रभारी और गांव के नागरिकों व्यापारियों और परिवहन संचालक संघ के सहयोग से यह सीसीटीवी कैमरा लगाने का कदम उठाया गया है। मैं चाहती हूं कि ऐसी ही एकता बनाए रखें तभी हम ऐसे कार्य कर पाते हैं। पहली बार पुरूर थाने में ऐसे प्रभारी आए हैं जो गांव के हित के बारे में सोचते हैं। जनता के साथ भी उनका आदत व्यवहार काफी अच्छा है। ग्रामीण भी उनकी तारीफ करते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान शिशुपाल सिन्हा को नक्सल प्रभावित क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान साहसिक कार्य के लिए प्रस्तावित राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित होने पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उमेंदी साहू, कुमारी बाई साहू, सुनीता साहू, मिथलेश साहू, जितेंद्र यादव, पूर्व सरपंच मिथलेश साहू सहित अन्य मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page