Sat. Sep 21st, 2024

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मड़ियाकट्टा में मौसमी बीमारियों संक्रमण बचाव उपाय व सावधानी बरतने की बच्चों दी जानकारी

मौसम बदलने से क्यों फैल जाती हैं बिमारियां,जाने इसके कारण और बचाव के तरीके

बालोद। डौण्डी लोहारा विकासखंड विकासखंड के आदिवासी वनांचल ग्राम मड़ियाकट्टा शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में बैगलेस डे के अवसर पर राज्यपाल पुरुस्कृत प्रधान पाठक दयालूराम पिकेश्वर ने मौसमी बिमारियों संक्रमण बचाव उपाय व सावधानी बरतने बच्चों को जानकारी देते हुए कहा कि बदलते मौसम में छोटी मोटी बिमारियों का होना आम बात होता है,क्योकि मौसम के साथ आसपास के इन्वायरमेंट और टेंपचेचर में काफी बदलाव होते है जिसके कारण सर्दियों और गर्मियों टाइफाइटड उल्टी दस्त मलेरिया और डेंगू जैसे वायरल और मानसून में हेपटाइटिस ए और डाइरिया जैसे बिमारियां वही सर्दियों के आने पर फ्लू और ब्रोंकाइटिस जैसी कई मौसमी बिमारियां आपको और आपके परिवार को घेर सकती है।इनमें कुछ बिमारियां केवल सही खान पान से कुछ समय के लिए खुद ठीक हो जाती है और कुछ ठीक होने में काफी समय लगाती है जिसमें कई बार डाक्टर और हास्पिटल तक चक्कर लगाने पड़ सकते है,बिमारी किसी का बस नहीं होता हैं।

लेकिन कुछ सावधानियां बरतने से आप अपना और अपने परिवार का बचाव कर सकते है

आइए जानते है सर्दी के मौसम में होने वाली बिमारियां

सर्दी के मौसम में टेंपचेचर कम हो जाता है जिसमें मौसमी सर्दी खांसी फ्लूब्राकाइटिस ड्राइनेस और स्किन इरिगेशन शामिल है,सर्दी की बिमारिपां अधिकतर वायरल इंफेक्शन कारण होती है।

बचाव के ये हैं उपाय

सही तरह से गरम कपड़े पहने खांसते छींकते समय मुह को ढ़क ले और समय समय पर हाथों सैनिटाइज या वाॅश करते रहे।शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा भोजन करें।
बच्चों को मौसमी बीमारियो से बचाव के लिए उबला एवं स्वच्छ पानी उपलब्ध हो।
अपने घर के आसपास साफ सफाई रखें और मच्छरों को ना पनपने दें। इंफेक्शन से बचने के लिए समय समय हाथ पैर धोते रहें। केवल घर का बना ताजा खाना खाएं और बाहर निकलने बचें।इस अवसर परसराम साहु दीनदयाल अटल सुनिल कुमार अलेन्द्र नारदराम भुआर्य उपस्थित रहे।

Related Post

You cannot copy content of this page