Thu. Sep 19th, 2024

विश्व पर्यावरण दिवस पर छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा की डोंडी लोहारा इकाई ने गाया “पर्यावरण गीत” पेड़ है सांसे पेड़ है जीवन,,,,,

डौंडीलोहारा। विज्ञानसभा के सदस्य सुश्री एनुका शार्वा ने बताया कि “पर्यावरण गीत” के माध्यम से लोगों को जागरूक करना और प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह वर्तमान परिस्थितियों से सीख लेकर पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हो। इस मुहिम में शिक्षिका सुश्री ऊषा ढाले, कामिनी पटेल, किरण छेदाम और विश्विद्यालय छात्राएं गरिमा,संगीता, खुशबू,सरिता,वंदना, रिंकी, नंदिनी में बारिश होने पर 2-2 पौधों को संरक्षित रखने की जिम्मेदारी ली है।

एनुका ने इस अवसर पर लोहारा नगर के पत्रकार शैलेंद्र ओटवानी , भावेश लोढ़ा, यतेंद्र देवांगन,माया जयेश ठाकुर, नगर वरिष्ठ व्यापारी गण संदीप लोढ़ा, गणपति, द्रोण फोटोकॉपी, कान्हा स्टोर, संजय इलेक्ट्रिकल, विजय आटो, तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं भामिनी भेंड़िया,अनिल लोढ़ा, जयलाल मालेकर, शेख मलूल सिद्धिकी सर, अनिल , नरेन्द्र भंसाली आदि गणमान्य नागरिकों तथा अवधूत सेवा समिति ग्राम भेंड़ी को नीम, बेल, मुनगा, करण, अशोक, कटहल, अमरूद, गुलमोहर, निबू बेल ,जैसे पौधे भेट किए, और सभी से निवेदन किया गया कि, बारिश आने पर उसे सुरक्षित स्थान पर लगा कर उसकी देखभाल करेंगे।

वर्तमान समय में तापमान बढ़ना, पशु पक्षियों के लिए छाया व आश्रय का न होना, जलस्तर का नीचे जाना, निरंतर पेड़ पौधे की कटाई के कारण हो रहा है। व्यक्ति भागम भाग में चाहता तो बहुत कुछ है पर कर नहीं पाते ।सुश्री एनुका अपने बच्चों के साथ एक एक पौधे की जिम्मेदारी दी, जिन्हें बड़े प्रेम से सभी ने स्वीकार किया और उसके संरक्षण संवर्धन के लिए प्रतिबद्धता दिखाई । इसमें शिक्षक श्री बलदेव यदु , तथा छात्र तेजप्रकाश, नवीन, देवेंद्र, धनेन्द्र, लवकिशोर और नारायण शामिल थे। सभी ने इस बरसात में अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण कर संरक्षण तथा लोगों को भी इस दिशा में प्रेरित करने का संकल्प लिया।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page