A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

पार्ट टाइम नौकरी घर बैठे कमाई के नाम पर ठगी से रहें सावधान

पार्ट टाइम जॉब स्कैम

सोशल मीडिया के माध्यम से पार्ट टाइम नौकरी और घर बैठे कमाई के नाम पर ठगी आजकल बहुत आम बात हो गई है। ठग ऐसे लोगों को निशाना बनाते हैं जो घर बैठे काम करने की तलाश में होते हैं,और पैसा कमाना चाहते है।

👉 कई बार लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम या वॉट्सऐप पर नौकरी के आकर्षक विज्ञापन देखते हैं, जिनमें लिखा होता है कि घर बैठे कुछ घंटे काम करके अच्छी कमाई करें
ठग आपको यह बताने की कोशिश करते हैं कि काम शुरू करने से पहले कुछ पैसे एडवांस जमा करने होंगे, जैसे कि रजिस्ट्रेशन फीस, जॉब ट्रेनिंग फीस, या सामग्री चार्ज पैसे जमा करने के बाद ये लोग गायब हो जाते हैं या आपसे संपर्क बंद कर देते हैं।

👉 सोशल मीडिया पर कुछ जॉब पोर्टल्स का प्रचार किया जाता है, जिनमें आपको आकर्षक जॉब ऑफर दिए जाते हैं
जॉब ऑफर पर क्लिक करने के बाद आपसे कहा जाता है कि कुछ प्रोसेसिंग फीस जमा करें, या अपने डॉक्युमेंट्स भेजें। लेकिन असल में यह कोई असली जॉब नहीं होती, बल्कि ठगी का माध्यम होती है।

👉कई बार लोग आपको सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रीसेलिंग बिजनेस के अवसर के बारे में बताते हैं, जिसमें आप प्रोडक्ट बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
शुरुआत में आपको बताया जाता है कि पहले कुछ पैसे निवेश करें या उत्पाद खरीदें, जिसके बाद आप उन प्रोडक्ट्स को आगे बेच सकेंगे। लेकिन असल में वह प्रोडक्ट्स नकली या अत्यधिक कीमत वाले होते हैं और आपको कोई ग्राहक नहीं मिलता।
👉कुछ लोग सोशल मीडिया पर मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) कंपनियों के नाम पर ठगी करते हैं। आपको कहा जाता है कि किसी कंपनी में सदस्य बनें ,और नए लोगों को जोड़ें। इसमें आपको सदस्य बनने के लिए पैसा देना पड़ता है, और नए लोगों को जोड़ने के लिए भी कमीशन का लालच दिया जाता है, लेकिन असल में यह एक पिरामिड स्कीम होती है और अंत में पैसे डूब जाते हैं।

ठगी से कैसे बचें

👉किसी भी नौकरी से संबंधित एडवांस फीस न जमा करें ,किसी असली कंपनी को आपको काम देने के लिए पहले पैसे मांगने की जरूरत नहीं होती।
👉विज्ञापन की जांच करें, जिस कंपनी या व्यक्ति द्वारा ऑफर दिया जा रहा है, उसकी प्रामाणिकता की जांच सोशल मीडिया, रिव्यू वेबसाइट्स, या अन्य विश्वसनीय स्रोतों से करें।
👉किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें , कई बार सोशल मीडिया पर आने वाले लिंक फिशिंग के जरिए आपकी जानकारी चुराने के लिए होते हैं।
👉बहुत अधिक लाभ देने वाले ऑफर से सावधान रहें ,अगर कोई ऑफर आपको सामान्य से अधिक अच्छा लग रहा है, तो उसकी सत्यता की जांच अच्छे से करें।
👉सुरक्षित प्लेटफार्मों पर ही नौकरी खोजें, मान्यताप्राप्त जॉब पोर्टल्स जैसे LinkedIn, Indeed या सरकारी पोर्टल्स से ही नौकरी खोजें।

साइबर ठगी होने पर क्या करें

1930 पर काल करें,www.cybercrime.gov.in पर लॉगिन करें,नजदीकी पुलिस थाने या साइबर सेल से संपर्क करें।

सावधान रहें,सुरक्षित रहे ,

पुलिस स्मृति दिवस पर शहिद जवानों को सादर नमन

🙏

रोहित मालेकर
निरीक्षक
थाना सिविल लाइन
रायपुर

You cannot copy content of this page