Sat. Sep 21st, 2024

बुनियादी शिक्षा में न्यूनतम अधिगम स्तर पर दिया जा रहा जोर

नई शिक्षा नीति के तहत FLN से संबंधित कक्षा पहली से तीसरी पढ़ाने वाले शिक्षकों की जोन स्तरीय हुई समीक्षा बैठक

बालोद।जिले के सरकारी स्कूलों में बुनियादी शिक्षा के तहत न्यूनतम अधिगम स्तर प्राप्त करने विशेष जोर दिया जा रहा है। नई शिक्षा नीति के तहत FLN के कार्यक्रमों का क्रियान्वयन लगातार किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार एवं शुक्रवार को FLN से संबंधित कक्षा 1 से 3 पढ़ाने वाले शिक्षकों की जोन स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन गुण्डरदेही ब्लॉक के मोहंदीपाट संकुल में शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल मोहंदीपाट व अर्जुन्दा जोन की बैठक कन्या उ.मा.अर्जुन्दा में किया गया। इसमें मोहंदीपाट जोन के अंतर्गत 6 संकुलों के संकुल समन्वयक ,24 स्कूल के 32 शिक्षक शामिल हुए। बैठक में मोहंदीपाट,गब्दी,जेवरतला, भरदाकला,देवरी D,खुरशुनी एवम भारती अर्जूंदा जोन के अंतर्गत भारती अर्जुन्दा, कन्या अर्जुन्दा,भिलाई,कमरौद,चौरेल, कोटगांव,डुंडेरा संकुल के संकुल समन्वयक व 39 शिक्षक उपस्थित रहे।

बैठक में ब्लॉक अकादमिक FLN प्रभारी गुण्डरदेही श्री सनत वर्मा एवम श्रवण पाण्डेय द्वारा महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे पाठयपुस्तक,अभ्यास पुस्तिका एवं शिक्षक संदर्शिका के उपयोग पर चर्चा, कक्षा में प्रिंट रिच वातावरण, मुस्कान पुस्तकालय, संकुल समन्वयकों द्वारा कक्षा अवलोकन के अनुभव पर चर्चा की गई।

बैठक में शिक्षकों से उनके अपने कक्षा शिक्षण के अनुभव साझा करने का अवसर प्रदान किया गया।FLN ब्लॉक नोडल प्रभारी द्वारा कक्षा 1, 2 ,3 के हिंदी/गणित विषय की अभ्यास पुस्तिका पर पूरे एक दिन के अध्ययन का डेमो दिया गया। DRG सनत देशमुख,डॉ.श्रीमती पुष्पलता चंद्राकर,सुभाष गजेन्द्र द्वारा बच्चों के स्तर के अनुरूप कक्षा में प्रिंट रिच वातावरण का निर्माण जो बच्चो की पहुंच में हो जिसे कक्षा शिक्षण दौरान उपयोग में लाने की बात पर सभी शिक्षको की सहमति बनी।

शिक्षकों द्वारा अनुभव साझा के अंतर्गत विभिन्न समस्याओं को DRG,CAC के समक्ष रखा गया। जिसमे बहु कक्षा शिक्षण प्रमुख समस्या रही साथ ही अनुपस्थित बच्चों के साथ FLN अभ्यास पुस्तिका पर कैसे कार्य करें? आकलन में बच्चों के नंबर कैसे दें? एवं उन्हें समूह एक एवं समूह दो में कैसे बांटे? एवं उपचारात्मक शिक्षण में अभ्यास पुस्तिका पर चर्चा कार्य किया जाए। इन सभी विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया।

Related Post

You cannot copy content of this page