A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

पसौद के प्राइमरी स्कूल के बच्चों ने काजू समझकर खा लिया रतनजोत का बीज, 7 की बिगड़ी तबियत, पढ़िए पूरा मामला

बालोद/ डौंडीलोहारा। डौंडीलोहारा ब्लाक के ग्राम पसौद के प्राइमरी स्कूल के 7 बच्चों ने होलिका दहन के 1 दिन पहले स्कूल के पास लगे हुए तालाब पार के रतन जोत के बीज खा लिए थे। जिनकी तबियत उसी दिन बिगड़ गई और उन्हें स्कूल वालों द्वारा अपने से इलाज करवाने की व्यवस्था करते हुए किसी को घर भेजा गया तो किसी को अस्पताल पहुंचाया। मामले की जानकारी मिलते ही पंचायत प्रतिनिधि अलर्ट हो गई। सरपंच पोषण देवांगन सहित सभी पंच और प्रमुख ग्रामीण स्कूल पहुंचे और स्कूल प्रबंधन संबंधित प्रधान पाठक और शिक्षकों को सावधानी बरतने कहा गया। सरपंच ने बताया कि 7 बच्चों में से एक को राजनांदगांव रेफर किया गया था। जिसकी स्थिति ज्यादा खराब थी। बाकी का स्थानीय अस्पताल देवरी में इलाज चल रहा था। अभी सब स्वस्थ हैं।

स्कूल खुलने के पहले खाए थे रतनजोत के बीज

जानकारी के मुताबिक स्कूल खोलने के एक घंटे पहले बच्चे वहां पहुंच गए थे और स्कूल से लगे तालाब के आसपास खेल रहे थे। जहां रतनजोत की झाड़ियां उगी हुई हैं। उनके फल को देखकर बच्चों को लगा यह काजू है और वे उसे चांव से खाने लग गए। लेकिन इसे खाने के एक घंटे बाद बच्चों की तबियत स्कूल के भीतर बिगड़ने लगी। किसी को उल्टियां होने लगी तो किसी के मन मस्तिष्क में नशा सा छाने लगा और चक्कर खाकर गिरने लगे। जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने उनके इलाज की व्यवस्था शुरू की।

बेवजह हो जाती है शिकायत इसलिए नहीं कटवा रहे हैं रतनजोत की झाड़ियां

सरपंच पोषण देवांगन का का कहना है कि पूर्व में उनके द्वारा दाह संस्कार के लिए कुछ झाड़ियों को कटवाया गया था। जिस पर फिर बेवजह शिकायत हो गई थी। इसलिए वे तालाब पार में उगे हुए रतनजोत की झाड़ियों को नहीं कटवा रहे हैं। उनका कहना है कि जिला प्रशासन से विधिवत अनुमति मिल जाए तभी इसे कटवाएंगे। इस घटना के बाद बच्चों के पालकों और बच्चों को भी आगाह किया गया है कि वह तालाब पार की ओर बिल्कुल ना जाए और ऐसे किसी भी तरह के अनजान फलों और बीजों को ना खाएं।

निरीक्षण करने पहुंची थी यह टीम

पोषण लाल देवांगन सरपंच ग्राम पंचायत पसौद अध्यक्ष सरपंच संघ डौंडीलोहारा ब्लॉक के साथ में ग्राम पंचायत सचिव वासुदेव ठाकुर और सभी पंचायत प्रतिनिधि सुदामा डेहरे, डोमन अमादिया, जागेश्वर पटेल , कलिन चौधरी, मीना सोनकर ,बिसंतीन अमादिया, लता साहू , निराशा देवहारी, सुखम कौशिक, प्रतिमा देवांगन ,चैती निषाद, रेणुका देशलहरे गन्नूराम डोंगरे सभी प्राथमिक शाला पसौद का निरीक्षण कर तीन दिन पूर्व की घटना बच्चों के द्वारा तालाब में लगे रतनजोत के फल, खाने के कारण प्वाइजनिंग हुए उसके संबंध में प्रधान पाठिका एवं स्कूल स्टाफ को, सतर्क रहने की समझाइश दिया गया तथा स्कूल के मध्यान भोजन एवं साफ सफाई के बारे में भी जानकारी लेने के पश्चात कक्षा के बच्चों से भी पूछताछ कर सभी बच्चों को एक अच्छे नागरिक बनने के लिए हमें क्या करना चाहिए उसके सबंध में भी जानकारी दिया गया तथा बच्चों के प्रति विशेष ध्यान देने के लिए सभी को सुझाव दिए।

स्कूल की स्थिति भी चिंताजनक

स्कूल की हालात देखकर बहुत अफसोस महसूस किया जा रहा है। क्योंकि बार-बार मांग करने के बाद भी आज तक स्कूल मेंं बोर खनन कर रनिंग वाटर की व्यवस्था नहीं हो पाया न ही स्कूल प्रांगण में आहता मरम्मत और ना ही स्कूल प्रांगण में पेवर ब्लॉक के लिए बार बार मांग पत्र भेजे जाने के बाद भी स्कूल के व्यवस्था में अब तक कोई सुधार नही हो सका है।

You cannot copy content of this page