Thu. Sep 19th, 2024

विरोध के बाद नया मोड़- शर्तो के साथ अब बालोद शहर से बाहर नही होगा बाजार, पढ़िए क्या-क्या हुआ बुधवारी बाजार के मसले पर, दो दिन क्यों नही लगेगा बाजार?

बालोद। नगर पालिका प्रशासन व राजस्व विभाग द्वारा शहर के मुख्य बाजार व सब्जी मंडी को शहर से बाहर बुढ़ापारा पाररास केनाल के पास खाली मैदान में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही थी। इसके लिए 2 दिन पहले मार्किंग भी हो गई थी। लेकिन इस बात की खबर मिलने के बाद व्यापारियों व भाजपा संगठन के लोगों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया। बुधवार को मामला गरमा गया एक ओर सब्जी मंडी के जुड़े हुए लोग इसका विरोध करने लग गए तो दूसरी ओर पार्षद व अलग-अलग वर्ग के लोग भी इस बात का विरोध करने लग गए तो वही इस मुद्दे पर सब्जी मंडी व्यापारी संघ के अलावा पार्षदों की टोली भी एसडीएम के पास मांग रखने के लिए जा पहुंची कि बाजार को पुरानी जगह पर ही लगाया जाए। काफी देर तक चर्चा के बाद यह तय किया गया कि अगर सभी नियम कायदों का पालन करते हुए बाजार पुरानी जगह पर लगाया जाता है तो फिर उसे शहर के बाहर शिफ्ट नहीं किया जाएगा। इस पर व्यापारियों ने भी सहयोग करने का आश्वासन दिया है तो वही सब्जी मंडी के व्यापारियों द्वारा अभी तक विरोध जारी है। प्रशासन ने अपनी ओर से अपनी राय रख दी है ।

रविवार और बुधवार को बंद रहेगा बाजार


बाजार इस शर्त पर शहर से बाहर नहीं भेजा जा रहा है कि क्योंकि इसे रविवार और बुधवार को बंद रखा जाएगा। क्योंकि इसी दिन ज्यादा भीड़ होती है इससे कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है और प्रशासन इसी शर्त पर बाजार को शहर से बाहर न करने पर सहमत हुआ है जिस पर व्यापारियों ने भी हामी भरी है तो वहीं नगर पालिका प्रशासन को भी कहा गया है कि वह बाजार व्यवस्थापन जल्द करवाएं ताकि भीड़ नियंत्रित करते हुए बाजार का संचालन किया जा सके। चर्चा में एसडीएम ने बताया कि बाजार स्थल में 210 पसरा लगाए जा सकते हैं उन्हें वहीं पर बैठाया जाएगा और जो अतिरिक्त होंगे वे अलग-अलग जगह पर लगा सकते हैं।

फिलहाल बाजार नहीं जाएगा बाहरएसडीएम
एसडीएम शिल्ली थॉमस ने dailybalodblnews.com को बताया कि फिलहाल बाजार को शहर से बाहर नहीं किया जाएगा लेकिन जिस जगह पर मार्किंग हुई है वहां पर अगर कोई सब्जी विक्रेता बैठना चाहे तो जाकर बैठ सकते हैं नगर पालिका प्रशासन को भी व्यवस्थित ढंग से बाजार संचालन के लिए निर्देशित किया गया है तो पसरा निर्धारित जगहों पर ही लगाया जाएगा मंडी संचालन को लेकर अभी फैसला नहीं हुआ है प्रशासन ने अपनी बात रख दी है। मंडी के व्यापारियों द्वारा 4 दिन के भीतर अपना फैसला बताए जाने की बात कही जा रही है। इसके बाद ही मंडी का संचालन शुरू हो पाएगा ।

भाजपा नेताओं ने इसलिए किया विरोध

जब बात सामने आई कि बाजार को शहर के बाहर बुढ़ापारा पाररास के बीच मुक्तिधाम के बगल मैदान में शिफ्ट किया जा रहा है तो भाजपाइयों ने भी मोर्चा खोल दिया। भाजपा समर्थित पार्षद कमलेश सोनी सरोजिनी डोमन साहू रिछेद कलिहारी पूर्व पार्षद दीपक देवांगन सहित अन्य नेताओं ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर बाजार को बाहर ना ले जाकर पुरानी जगह पर ही यानी बुधवारी बाजार में संचालित करने की मांग रख दी। कमलेश सोनी सहित अन्य नेताओं का कहना है कि बुधवारी बाजार मूल बाजार स्थल है इससे बाजार को कहीं दूर नहीं जाना चाहिए इस जगह पर बाजार होने से लोगों को कई तरह की सुविधा मिलती है यहां कई व्यापारिक केंद्र है जहां लोग सिर्फ सब्जी खरीदने के लिए नहीं बल्कि और भी कई काम से आते हैं। एक ही जगह पर सभी काम होने से लोगों को राहत मिलती है अगर सब्जी बाजार दूर चला जाए तो इससे सब की परेशानी भी बढ़ जाएगी। इन सब बातों पर गौर करते हुए प्रशासन ने भी फैसला बदला और अब बाजार को शहर से बाहर नहीं ले जाया जाएगा।
मंडी को लेकर नही हुआ फैसला


प्रशासन के इस फैसले के बाद नागरिकों ने भी राहत की सांस ली पाररास के पार्षद सरोजिनी डोमन साहू ने कहा कि अगर बाजार को दूसरी जगह शिफ्ट करते तो परेशानी और बढ़ जाती इसलिए इसका विरोध किया गया और एसडीएम से सार्थक चर्चा करके रास्ता निकाला गया है। भाजपाइयों ने एसडीएम को यह भी सुझाव दिया है कि अगर शहर में 20 वार्ड है तो पांच पांच वार्ड के भीतर एक-एक बाजार स्थल तय करके वहां पर भी पसरा लगाया जा सकता है ताकि एक ही जगह बाजार होने से जो भीड़ बढ़ जाती है वह भीड़ भी नियंत्रित किया जा सके इसको लेकर अभी पालिका व राजस्व प्रशासन मिलकर योजना बना रही है कि हम कैसे कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए काम कर सकते हैं फिलहाल यह तो तय कर दिया गया है कि साप्ताहिक बाजार यानी बुधवार रविवार को बाजार नहीं लगेगा बाकी दिन जहां जहां जो बैठते थे उन जगहों पर बैठकर सब्जी बेचने का काम कर सकेंगे तो वही मंडी संचालन को लेकर अभी कोई फैसला नहीं आ पाया है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page