Thu. Sep 19th, 2024

देशभक्ति और राष्ट्र निर्माण थीम पर गुंडरदेही कॉलेज में हुआ भाषण प्रतियोगिता

गुंडरदेही। नेहरू युवा केंद्र दुर्ग (छ ग ) द्वारा जिला युवा अधिकारी नितिन शर्मा के मार्गदर्शन में शासकीय शहीद कौशल यादव महाविद्यालय गुण्डरदेही में ब्लॉक स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया ग़या। इस भाषण प्रतियोगिता का थीम देशभक्ति और राष्ट्र निर्माण था। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ सुधा चंद्राकर रहीं। प्राचार्य ने प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र भक्ति प्रत्येक व्यक्ति के अंदर होनी चाहिए ।आधुनिकता और विज्ञान को साथ लेकर हम राष्ट्र निर्माण में सहयोग कर सकते हैं। इस दौरान कार्यक्रम में कृति भेड़िया ,मेनका साहू (प्राध्यापिका), चंद्रहास साहू (समाजिक कार्यकर्ता) बालोद जिले के राष्ट्रीय स्वयंसेवक लीकेश्वर साहू , उपासना निषाद सहयोगी लुकेश्वरी साहू उपस्थित रहे। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों में बहुत उत्साह देखा गया। जिसमें महाविद्यालय के 120 छात्र छात्राएं उपस्थित रहीं। जिनमें 35 प्रतिभागियों में भाषण प्रतियगिता में भाग लिए। जिनमें प्रथम स्थान पर कुमारी दीपमाला, द्वितीय स्थान पर संदीप कुमार, एवं तृतीय स्थान पर कुमारी गरिमा रही। कार्यक्रम को सफ़ल बनाने में राष्ट्रीय सेवा योजना और रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहीं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक वासुदेव द्वारा महाविद्यालय और सहयोग कर्ताओं को इस महत्वपूर्ण योगदान के लिए आभार व्यक्त किया ग़या।

प्रतिभागियों को इसी तरह आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा चलाया जा रहा देश भक्ति राष्ट्र निर्माण टॉपिक पर भाषण प्रतियोगिता, जिनका उद्देश्य स्वयं सेवक वासुदेव द्वारा विस्तार करने की कोशिश किया गया जैसे राष्ट्रव्यापी भाषण प्रतियोगिता का उद्देश्य युवाओं को
एक अपनी प्रस्तुति कौशल और नेतृत्व की गुणवत्ता प्रदर्शित करने का अवसर हाथ और युवाओं की एक स्थायी लामबंदी बनाना और संलग्न करना,उन्हें सार्थक राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में। यह ब्लॉक, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाएगा ,गणतंत्र दिवस 2022 के उत्सव में बड़े पैमाने पर युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना, भाषण प्रतियोगिता से युवाओं को अपना प्रदर्शन करने का मौका मिलना प्रस्तुति कौशल और एक तरफ सार्वजनिक रूप से बोलने की कला और सृजन को दिखा पाना, युवा समुदाय के बीच वांछित वातावरण भारत में युवाओं के बीच स्वस्थ सकारात्मक बातचीत की चिंगारी और भी सोशल मीडिया जैसे माध्यमों से जागरूकता पैदा करने के लिए संभावित युवा नेता तैयार करना, राष्ट्रीय प्रमुख कार्यक्रमों को लोकप्रिय बनाना और उनके कार्यान्वयन को सुगम बनाने जैसा कार्यक्रम संचालन करना सरकार का और राष्ट्रवाद को और प्रज्वलित व मजबूत बनाना , अपने नेतृत्व गुणों को विकसित करने और परिष्कृत करने में मदद करना हैं, भाषण प्रतियोगिता और विषय का विषय इसमें बहुत मदद करता हैं दर्शकों के बीच आधुनिक भारतीय विचारों के बारे में जागरूकता पैदा करना और प्रधान मंत्री की वित्तीय और सामाजिक समावेशन योजनाओं के बारे में और मुख्य भूमिका देश के प्रत्येक व्यक्तियों को राष्ट्रभक्ति से जोड़ना है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page