Thu. Sep 19th, 2024

कलेक्टर ने खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की, बेमौसम बारिश व टीकाकरण के बदले नियम पर यह बोले?

बालोद.
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की अलग-अलग बैठक लेकर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक दिशानिर्देश दिए। कलेक्टर ने खाद्य विभाग अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शासन के निर्देशानुसार अंत्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल निराश्रित तथा अन्नपूर्णा श्रेणी के राशनकार्ड में माह मई एवं जून के खाद्यान्न भण्डारण और वितरण की जानकारी ली। उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण हेतु फ्रंटलाईन वर्कर में शामिल किए पीडीएस दुकान प्रबंधक एवं विक्रेताओं के टीकाकरण हेतु प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए।
कलेक्टर ने जिले में हो रही बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से समितियों में रखे गए धान के स्टेक को सुरक्षित रखने व अच्छी तरह से कैप कव्हर से ढंकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समिति प्रबंधक और खाद्य निरीक्षक अपने क्षेत्र के समितियों का निरीक्षण करें। कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे बेमौसम बारिश, अांधी तूफान एवं ओलावृष्टि से हुई क्षति का आंकलन कर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 प्रावधान अंतर्गत जानकारी उपलब्ध कराएॅ। उन्होंने फसल बीमा प्रकरण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश कृषि विभाग के उप संचालक को दिए।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि शासन के निर्देशानुसार 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के हितग्राहियों को 04 श्रेणीयों में टीकाकरण किया जा रहा है, उन सभी टीकाकरण केन्द्रों में एक समरूपता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि फं्रटलाईन वर्कर के अंतर्गत आने वाले हितग्राहियों को टीकाकरण हेतु प्रमाण पत्र अधिकृत अधिकारी जारी करें। शासन द्वारा प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप कोविड-19 का टेस्टिंग हो। कलेक्टर ने कोरोना वायरस के लक्षण युक्त व्यक्तियों को मितानीनों द्वारा दवाई कीट प्रदान किए जाने और दवाईयों की उपलब्धता की भी जानकारी ली।
कलेक्टर श्री महोबे ने महिला एंव बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में विभाग द्वारा संचालित पूरक पोषण आहार, रेड-टू-ईट, कुपोषण दर एवं शिशुवती, गर्भवती माताओं को टेक होम राशन के तहत रेडी-टू-ईट का पैकेट कार्यकर्ताओं द्वारा घर पहुॅच कर प्रदान किए जाने की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक और अधिकारी सामाजिक दूरी का पालन करते हुए हितग्राहियों और बच्चों द्वारा रेडी-टू-ईट, पौष्टिक आहार की सही मात्रा दी जा रही है, उसका निरीक्षण करें। बैठक में बताया गया कि वर्तमान में जिले में माह के प्रथम और तृतीय मंगलवार को रेडी-टू-ईट पैकेट का वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अक्षय तृतीया के अवसर पर कोई बाल विवाह न हो, बाल विवाह की जानकारी या शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल टीम द्वारा सतत् जॉच कर कार्यवाही करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री लोकेश कुमार चन्द्राकर, डिप्टी कलेक्टर श्री अभिषेक दीवान, श्री सुब्रत प्रधान और श्रीमती प्रेमलता चंदेल सहित सबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page