Thu. Sep 19th, 2024

सरपंच संघ लोहारा पहुंचा मार्री का रीपा केंद्र, पीडितों से की बात, सीईओ की शिकायत कलेक्टर जनदर्शन में भी

बालोद। डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम मार्री के रीपा योजना के तहत संचालित रेडीमेड कपड़ा फैक्ट्री में जांच के लिए डौंडीलोहारा सरपंच संघ के पदाधिकारी पहुंचे। अध्यक्ष पोषण देवांगन ने बताया कार्यरत महिला समूह के बहनों द्वारा सरपंच संघ को शिकायत प्राप्त होने पर वे अमर भूआर्य सरपंच मार्री, यशवंत रावटे सरपंच जेवरतला, पुष्पा साहू सरपंच परसाडीही, राधिका देवांगन सरपंच भरदा और देवांगन समाज के संरक्षक बीएल देवांगन भरदा, सभी को साथ लेकर यहां पहुंचे थे। जहां रीपा और रूपेश कुमार पांडे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के विरुद्ध किए गए शिकायत आर्थिक अनियमितता एवं महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार के संबंध में सभी से जानकारी प्राप्त किया गया। लगाए गए सभी आरोप सच लग रहा है। ऐसे अधिकारी के विरुद्ध उचित जांच कर कार्यवाही अवश्य होना चाहिए। वहीं मामले में कलेक्टर जनदर्शन में भी शिकायत की गई है।

क्या है मामला

महिलाओं ने लिखित में बताया है कि मार्री बंगला के उक्त संस्थान में वित्तीय अनियमितता एवं जनपद पंचायत डौंडीलोहारा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के द्वारा हमसे दुर्व्यवहार किया जाता है। बिंदुवार समस्या बताते हुए महिलाओं ने अपनी शोषण के खिलाफ आवाज उठाई है। हम रीपा मार्री बंगला के सभी सदस्य एवं कार्यकता अवगत कराना चाहते है कि:-

  1. रीपा मार्री बंगला में 70 से अधिक महिलाएँ कार्यरत है महिलाएँ उच्च अधिकारियों से हमेशा अपेक्षा रखती है कि उच्च अधिकारी महिलाओं के प्रति व्यवहार कुशल रूप से पेश आए एवं किसी समस्या या पत्र के संबंध में समाधान प्रस्तुत करें किन्तु जनपद पंचायत डौंडी लोहारा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रूपेश पाण्डे द्वारा महिलाओं के प्रति व्यवहार अनुचित तरीके का होता है। बातचीत दौरान अनर्गल एवं अपशब्दों का प्रयोग किया जाता है। जिसमें शब्द तीव्रता एवं धमकी भरे होते है। यह बातें सभी महिलाओं को अपमानजनक महसूस होती है एवं काम के दर्जन असहज महसूस करते है।
  2. रीपा से संबधित किसी भी प्रश्न के जवाब में सीईओ द्वारा अक्सर पर बात की जाती है कि तुम लोगों की औकात क्या है? कि रीपा का संचालन कर सको। मैंने तुम लोगों को दो करोड़ में रीपा दिलाया है।
  3. रीपा मार्री बंगला के लिए कुल 64 नग सिलाई मशीन प्राप्त हुआ है। इसके संबंध में राशि का जिक्र अलग-अलग व्यक्ति के पास अलग अलग बताया जाता है। किसी से 18 लाख तो किसी से 32 लाख रुपये बताया गयाहै। उक्त संबंध में ये भी कहना है कि यह राशि रीपा समूह के लिए कर्जे के रूप में रहेगी। जिसका भुगतान भविष्य में रीपा समूह द्वारा अर्जित लाभ राशि से किया जाएगा।
  4. रीपा के लिए 4 कुलर जनपद पंचायत लोहारा से सीईओ. द्वारा उपलब्ध कराया गया था। इस संबंध में भी वही बात आई कि अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग राशि बताया गया। भुगतान के रूप में एक लाख पचास हजार का भी भुगतान किया गया। समिति के सदस्यों द्वारा कूलर के राशि के संबंध में पूछे जाने पर सी.ई.ओ. ने चारो कूलर एवं जनपद पंचायत मंगा लिया। और कहने लगे कि जब तक सभी सदस्य माफी नही मांगते दोबारा कूलर उपलब्ध नही कराया जाएगा। सदस्यों के द्वारा माफी मांगे जाने पर फिर से सीईओ. द्वारा कूलर दिया गया।

5.रीपा सभी 70 सदस्यों के व्यक्तिगत बैंक खाते में 15000 राशि रीपा पेमेंट के नाम से प्राप्त हुआ था जिसे वापस मांगा गया। पूछने पर कहा गया कि इस राशि का उपयोग कच्चा माल मंगाने में किया जाएगा।

6.विगत 3 माह से सभी सदस्यों द्वारा 3600 नग पेटीकोट सिलाई किया गया। सिलाई दौरान कहा गया कि उक्त कपड़ा की बिक्री सरल फाउन्डेशन को किया जाएगा। किन्तु अब दबाब बनाया जा रहा है कि इसकी बिक्री की जिम्मेदारी सदस्यों की है। लोकल मार्केट में स्वयं इसकी बिक्री करें पर 3600 नग पेटीकोट की कीमत तीन लाख से ज्यादा है।

  1. रीपा द्वारा पेटीकोट के अलावा अन्य सामान जैसे टीशर्ट आदि भी सिलाई की गई, इसके संबंध में भी कहा जा रहा है कि इसकी बिक्री की जिम्मेदारी रीपा समिति की है। जिसे दुर्ग राजनांदगाँव रायपुर आदि में घूम-घूम कर बिक्री करनी होगी।
  2. विगत 4 माह से लगातार काम करने के बाद भी अभी तक मजदूरी के रूप में कुछ भी राशि प्राप्त नहीं हुआ। बहुत सी महिलाएं दूसरे गाँव से बस में 10 से 20 रुपये टिकट खर्च कर आते हैं। कुछ महिलाएँ सिंगल फैमिली से है। जिससे बच्चों के जिम्मेदारी और घर चलाने की बाध्यता है। रीपा से अब तक कोई मजदूरी या मानदेय प्राप्त ना होने से मुश्किल हो रहा। रीपा द्वारा स्वयं बिक्री के पश्चात मजदूरी मिलने की बात कही जा रही है तो हम सभी महिलाएँ आशंकित हैं ।

हमारी ये है मांग

महिलाओं ने कहा उपरोक्त बिंदुओं के अनुसार सभी सदस्य चाहते हैं कि रीपा संचालन निष्पक्ष एवं ईमानदार व्यक्ति के हाथ में हो जो हम कम पढ़ी लिखी महिलाओं को विश्वास में लेकर एवं शासन से प्राप्त राशि एवं भुगतान कार्य करें । शासन से प्राप्त राशि एवं भुगतान के संबंध में किसी भी प्रकार की अनियमितता हो तो दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करें। जनपद पंचायत सीईओ और अन्य अधिकारी द्वारा यह धमकी दी गई की समिति के किसी भी सदस्य द्वारा शिकायत करेंगे हो किसी के लिए ठीक नही होगा।

ये हैं शिकायत करने वालों में शामिल

रजनी चौहान, गायत्री बाई, कामिनी, कीर्ति, गोदावरी, श्यामा बाई, काजल, तारिणी साहू, परमेश्वरी, तोरण बाई सिन्हा, पूर्णिमा बाई, हिना , कामिनी देवांगन, प्रतिमा साहू, जामुन टंडन, राधाबाई, चंद्रकला, कुलेश्वरी, हेमलता, ललेश्वरी, टामिन गेमेश्वरी, दीपिका, निशा साहू, लालिमा देवांगन आदि ने मामला उठाया है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page