Sat. Sep 21st, 2024

ये है पंचों की क्लास- पंचायत प्रतिनिधियों का स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पेयजल पर प्रशिक्षण हुआ शुरू, देखिये क्या सीखेंगे पंच

देवरीबंगला/डौंडीलोहारा। गांव स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में पंचायत की अहम भूमिका है। इसी उद्देश्य को लेकर डौंडीलोहारा विकासखंड की 120 ग्राम पंचायतों के 208 महिला पंच दो दिवसीय स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण एवं पेयजल पर प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण में लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं, स्वच्छता, पेयजल एवं खाद्य सुरक्षा योजनाओ को उपलब्ध कराने में मदद करना प्रमुख है। खामतराई संकुल केंद्र के प्रशिक्षण में ब्लॉक समन्वयक ने बताया कि कई बार गांव के सबसे जरूरतमंद लोग जैसे विकलांग, एकल महिला, गरीब परिवार, गांव से दूर बसे हुए परिवार आदि इन सभी शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते। उन्हें मदद की आवश्यकता होती है। इन सबके लिए पंचायत सब से अधिक मददगार साबित हो सकती है।

गांव में हुआ समितियों का गठन, महिला पंच होते हैं अध्यक्ष

डौंडीलोहारा विकासखंड के 208 राजस्व गांव में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समितियों का गठन किया गया है। इनके अध्यक्ष पंचायत की महिला पंच है इस समिति का मुख्य कार्य है। शासकीय योजनाओं की निगरानी करना एवं योजनाओं में दिख रही कमियों में सुधार करने के लिए प्रयास करना है। प्रशिक्षण के पश्चात पंचायत प्रतिनिधि शासकीय योजनाओं का सही क्रियान्वयन करने, गांव के सभी जरूरतमंद लोगों को शासकीय योजनाओं से जुड़ने आदि का बेहतर और प्रभावी रूप से काम कर पाएंगे।

पंचायत प्रतिनिधियों का होगा क्षमता निर्माण

प्रशिक्षण में शामिल पंच
  • दो दिवसीय गैर आवासीय पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण में स्वास्थ्य पर समझ, महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं, खाद्य सुरक्षा योजनाएं, स्वच्छता एवं पेयजल तथा स्वास्थ्य की स्थिति को सुधारने के लिए पंचायत का योगदान विषय पर अलग-अलग संकुल केंद्र पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ब्लॉक समन्वयक शोभा शर्मा, चंद्रप्रभा सुधाकर, स्वस्थ पंचायत समन्वयक अनीता रामटेके, नैन साहू प्रशिक्षण देने का कार्य कर रही हैं।

इन संकुल में होगा प्रशिक्षण:- विकासखंड के कमकापार, खामतराई, गुरामी, जेवरतला, रेगाडबरी, संबलपुर, भंवरमरा, देवरीबंगला, मंगचूआ, कोड़ेकसा,दूधली, मुड़खुसरा, डौंडीलोहारा, गैजी, सुरेगांव तथा खैरकट्टा संकुल केंद्रों में महिला पंचों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page