A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

मामला गड़बड़ है:सरपंच पति की मनमानी , ग्रामीणों ने कहा: बैहाकुआं और चिल्हाटीखुर्द में किसानों से मिलीभगत कर करवाया है अवैध मुरूम खनन, वसूला जाए आर्थिक दंड

बालोद। डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम पंचायत चिल्हाटीखुर्द और आश्रित ग्राम बैहाकुआं में जमकर खेतों में अवैध मुरूम खनन किए जाने का मामला सामने आया है। खनन माफिया से मिली भगत करते हुए यहां के सरपंच पति और कुछ किसानों की संलिप्तता के साथ बेतहाशा मुरूम का खनन किया गया है। जिसमें जमकर रायल्टी चोरी हुई है। खेत अब खेत नहीं बल्की खदान के रूप में नजर आने लगे हैं। अवैध खनन और परिवहन का आरोप वही के ही उपसरपंच, पंचों सहित ग्रामीणों ने लगाया है और मंगलवार को जनदर्शन में पहुंचकर कलेक्टर सहित जिला खनिज विभाग को भी मामले की शिकायत की गई है और इस अवैध खनन का हिसाब करते हुए अवैध उत्खनन और परिवहन करने वालों पर 10 गुना अधिक धनराशि स्वरूप रायल्टी वसूल करने की मांग की गई है। जिसका प्रावधान शासन के नियमों के तहत ही है। ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच पति द्वारा पूरी तरह से मनमानी की जा रही है। भोले भाले 19 से 20 किसानों को चंद पैसों का लालच देकर उनके खेतों से अवैध तरीके से लाखों करोड़ों का मुरूम निकाला जा रहा है और रायल्टी राशि की कोई वसूली नहीं हो रही है। पंचायत में इसका कोई हिसाब नहीं है।

इन किसानों को खेतों में हुआ अवैध मुरूम खनन

कलेक्टर के नाम से सौंपे गए ज्ञापन में ग्रामीणों ने लिखित तौर पर बताया है कि ग्राम पंचायत बैहाकुंआ विकासखण्ड डौण्डी लोहारा का जिला बालोद अन्तर्गत सरपंच पति चन्द्रशेखर चुरेन्द्र द्वारा अवैध मुरूम खनन (परिवहन) करने व रायल्टी राशि वसूली की जा रही है । सरपंच पति चन्द्रशेखर चुरेन्द्र ग्राम चिल्हाटीखुर्द के शैलेन्द्र कोकिला, भगवान सिंह, रामनाथ चंदेल, गरीबराम भूआर्य, उत्तम भुआर्य, चेतन लाल राणा, तिलक राम देहारी, घसिया राम चुरेन्द्र, धरम सिंह चूरेन्द्र, शंकर लाल चूरेन्द्र, डोमन लाल देहारी ये सभी ग्राम चिल्हाटी खुर्द प०ह०नं० 33 के किसान है।

इनके जमीन से मुरूम खुदाई किया गया है तथा ग्राम बैहाकुंआ से मिलन सिंह खरे, आरतू राम सहारे, नंदलाल सहारे, लक्ष्मण सहारे, दीनदयाल भंडारी, शंभू राम भंडारी, अवधराम पटेल ये सभी किसान ग्राम बैहाकुंआ प०ह०नं० 33 के है। ये दोनो गांव (चिल्हाटी खुर्द एवं बैहाकुंआ) के उपरोक्त किसानो के खेत से अवैध रूप से मुरूम खनन (परिवहन) किया गया है। ग्रामवासियों व पंच प्रतिनिधि द्वारा पुछने पर सरपंच पति चंद्रशेखर द्वारा कहा जाता था कि खनिज विभाग से मुरूम खनन परिवहन हेतु अनुमति प्राप्त है इसकी रायल्टी राशि ग्राम पंचायत में खनिज विभाग के माध्यम से जमा होगा। इस तरह ग्रामवासियों एवं पंचों को गुमराह कर अपने स्वार्थवश लाखों-करोड़ों का अवैध मुरूम उत्खनन व परिवहन किया गया है। उत्खनन लगभग 02 से 03 जे०सी०बी० तथा परिवहन 10 से 11 हाइवा ट्रक से किया गया है। खनिज विभाग एवं ग्राम पंचायत सचिव से जानकारी प्राप्त हुआ है कि उपरोक्त सभी 18 से 19 किसानों के खेत का अवैध मुरूम उत्खनन व परिवहन ग्रामवासी, पंचगणों एवं शासन के खनिज विभाग को लाखो करोड़ों का क्षति पहुँचाया गया है।

ग्रामीणों ने की है यह मांग

शिकायतकर्ता ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से मांग किया कि दोनों गांव के किसानों का खेत जहाँ पर मुरूम उत्खनन एवं परिवहन किया गया है स्थल निरीक्षण कर स्थल के लंबाई, चौड़ाई, गहराई माप कर चन्द्रशेखर द्वारा कुल कितनी मात्रा मे मुरूम उत्खनन कर परिवहन किया गया है प्रमाणित किया जाए तथा शासन के नियमानुसार अवैध मुरूम उत्खनन व परिवहन करने पर 10 गुना अधिक दण्डराशि स्वरूप रायल्टी वसूली किया जाने का प्रावधान है। जो कार्रवाई की जाए।

कांग्रेस नेता भी है सरपंच पति

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सरपंच पति चन्द्रशेखर ब्लाक कांग्रेस कमेटी सहसचिव भी है जिसके द्वारा ग्रामवासियों, ग्रामपंचायत व शासन का लाखों करोड़ों का क्षतिकारित कर अवैध मुरूम उत्खनन व परिवहन किया गया है। अब तक लगभग 20 हजार ट्रक से अधिक मुरूम का परिवहन किया गया है। जिसकी गंभीरता से जांच शिकायतकर्ताओं के उपस्थिति मे कर क्षतिकारित रायल्टी राशि का 10 गुना राशि वसूली किये जाने की मांग है ।

यह पहुंचे थे शिकायत करने के लिए

उपसरपंच पुरन लाल साहू,दानीराम साहू, योगेश्वर भण्डारी,फकीर राम भुआर्य,भीखम सिंह, कृष्णा राम भारती , हठियारिन बाई, अल्पना बाई,सविता बाई, सविता मरकाम, भूमिका पटेल, टेमिन बाई भण्डारी, प्रेमबती,सुमित्रा बाई आदि पहुंचे थे।

You cannot copy content of this page