Sat. Sep 21st, 2024

कलेक्टर ने की नागरिकों से अपील-मास्क ही वैक्सीन है 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक कोरोना सुरक्षा सप्ताह का होगा आयोजन DailyBalodNews की अपील-मेरा मास्क, मेरी पहचान

राजनांदगांव/बालोद। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती अभी मास्क ही वैक्सीन का काम कर रही लोगों में यह जन जागरूकता बहुत जरूरी हो गई है। क्योंकि सावधानी ही अभी सुरक्षा है। क्योंकि सावधानी ही अभी सुरक्षा है। इसलिए लोगों को इस दिशा में प्रेरित रखने की मुहिम अब dailybalodnews.com भी चला रही है।शासन प्रशासन अपने स्तर पर भी पूरा प्रयास कर रही है कि लोग मास्क को अपनी दिनचर्या में शामिल रखें। dailybalodnews की भी अपील है कि मेरा मास्क, मेरी पहचान,,, पंक्ति को सार्थक करते हुए लोग मास्क पहनना बिल्कुल ना भूलें। हम इस प्रेरक पहल में लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने वाले शख्सियत की स्टोरी भी प्रकाशित करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह मुहिम पहुंचे और लोग अपनी सुरक्षा को लेकर बेहद ही गंभीर रहें।

राजनांदगांव कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा


इसी क्रम में राजनांदगांव के कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने भी लोगों को अपील करते हुए कहा कि कोरोना जैसी घातक महामारी हमारे सामने खड़ी है। हमारे देश में रोजाना लाखों लोग लापरवाही और असावधानी के कारण कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि कोरोना के उपचार हेतु अभी तक कोई वैक्सीन नहीं आई है। यह भी तय नहीं है कि कब तक यह कठिन दौर खत्म होगा। अभी जितने भी लोग कोरोना से बचे हुए हैं उसकी मुख्य वजह यह है कि उन्होंने आपस में शारीरिक दूरी बनाये रखने और समय-समय पर हाथों को सेनिटाईज करते रहने व ठीक तरीके से मास्क पहनने को अपनी आदत में शामिल कर लिया है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वैक्सीन आने तक हमारे पास जो संसाधन हैं, उन्हें ही सुरक्षा कवच के रूप में हमें उपयोग करना होगा।
याद रखें कि अभी कोरोना से बचाव के लिए मास्क ही वैक्सीन है। जब तक कोरोना की दवाई उपलब्ध नहीं हो जाती है, तब तक हम लोगों को वैक्सीन मानकर मास्क को ही पहनना होगा। शोध बताते हैं कि ठीक तरीके से मास्क पहनना कोरोना महामारी को 98 प्रतिशत तक रोके रखता है। मास्क पहनने से हम खुद सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी सुरक्षित रखेंगे। दरअसल कोरोना से बचने के तीन ही उपाय हैं। एक मास्क, दूसरा शारीरिक दूरी और तीसरा हाथों को साबुन से धोकर या सेनिटाईज कर साफ रखना। अगर हम सभी ने ये तीनों उपाय का अच्छे से पालन किया तो निश्चित रूप से हम सभी कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे।
सामान्यत: यह देखने में आ रहा है कि नगर सहित जिले के अन्य स्थानों में मास्क को लेकर घोर लापरवाही हो रही है। बाजार में लोग बेधड़क अपनी सुरक्षा को ताक में रखकर बगैर मास्क पहने और शारीरिक दूरी बनाये बेधड़क घूम रहे हैं। यह बेहद दुखद है कि आज इस कठिन दौर में हमारे युवा साथी घर से निकलते समय मास्क नहीं पहनते हैं और शारीरिक दूरी बनाये रखने और हाथों को सेनिटाईज करने के नियमों का पालन नहीं करते हैं। जिससे वे कोरोना से संक्रमित हो जाते है। युवाओं में बीमारियों से लडऩे की शारीरिक-मानसिक क्षमता मजबूत होती है, इसलिए वे खुद तो बचे रहते हैं किन्तु वे घर वापस आकर अपने परिवार के बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को संक्रमित कर रहें है। घर में ही रहने वाले बड़े बुजुर्गों के संक्रमित होने का यह सबसे बड़ा कारण है। जो हमें असमय ही अपने बड़े बुजुर्गों को जोखिम में डाल रहा है। अत: हम सभी को घर से बाहर निकलते समय यह ध्यान रखना चाहिए की कोराना संक्रमण अभी मिटा नहीं है। मास्क पहनेंगे तो संक्रमण से बचे रहेंगे। इसलिए स्वयं की और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए मास्क जरूर पहनें और जो नहीं पहन रहे हैं, उन्हें मास्क पहनने प्रेरित करें।
प्राय: यह भी देखने को मिल रहा है कि फैक्ट्री, कारखानों और दुकानों के व्यवसायी बंधु और वहां काम करने वाले लोग बगैर मास्क पहने अपना व्यापार चलाते हैं जिससे भी बड़ी संख्या में लोगों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका बढ़ती है। व्यापारी वर्ग को भी नो मास्क, नो एन्ट्री की बात को कड़ाई से पालन कराना चाहिए।
किसी भी व्यक्ति को जीवन को खतरे में डालने से पहले एक बार हम सभी को अपने परिवार के बारे में जरूर सोचना चाहिए। लापरवाही करने पर हम खुद तो संक्रमित होते ही हैं, बल्कि हमारे द्वारा अन्य रिश्तेदारों व मित्रों को भी जाने-अनजाने में यह बीमारी दे दी जाती है। अत: अब हर व्यक्ति को अब अपनी सामाजिक जवाबदारी समझते हुए काम करना पड़ेगा। मेरा मास्क आपको बचाएगा और आपका मास्क मुझे बचाएगा अब इसी भावना को आत्मसात कर हमें अपना व्यवहार बदलना होगा। बगैर मास्क पहने घर से निकलने से पहले एक बार जरूर सोचें कि ऐसी क्या मजबूरी है, जो जिंदगी से ज्यादा जरूरी है।
आईये अब हम कोरोना से डरकर नहीं, डट कर मुकाबला करें। हम सभी अपने वर्तमान जीवन में दो गज की दूरी, मास्क जरूरी के संदेश को अपने जीवन का उद्देश्य बनाये।

16 से 22 अक्टूबर तक कोरोना सुरक्षा सप्ताह मनेगा

जिले मेें कोरोना के संक्रमण एवं बचाव तथा रोकथाम के लिए 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर 2020 तक कोरोना सुरक्षा सप्ताह मनाया जाना है। जिसके लिए जिले में प्रत्येक दिवस सामाजिक भागीदारी से विशेष गतिविधियां की जाएंगी।
16 अक्टूबर मास्क दिवस – कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के बाहर नहीं निकलेगा।
17 अक्टूबर शपथ दिवस – बाहर निकलेंगे तो मास्क लगायेंगे, दूरी बनाकर रहेंगे। हाथों को साबुन से धोते रहें। प्रत्येक व्यक्ति को शपथ लेना है।
18 अक्टूबर रंगोली दिवस – घर-घर रंगोली, मास्क लगाये काम पर जायें।
19 अक्टूबर दीप दिवस – घर-घर दीया जलायें, मास्क लगाये कोरोना से बचने की रोशनी फैलाये।
20 अक्टूबर हस्ताक्षर अभियान दिवस– मास्क लगायेंगे, दूरी बनाकर रहेंगे, हाथों को साबुन से धोते रहें। चौक-चौराहों पर हस्ताक्षर अभियान।
21 अक्टूबर स्लोगन लेखन दिवस –वार्डों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन।
22 अक्टूबर कोरोना रोकथाम के लिए स्व संदेश दिवस- जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिक, जिला प्रशासन द्वारा।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page