A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

बालोद के राजस्व विभाग की भर्ती को रद्द करने की मांग: युवाओं ने किया कलेक्टोरेट के सामने प्रदर्शन, देखिए किस तरह के लगाए गए हैं धांधली के आरोप

7 दिन तक होगा सत्यापन, सौंपा गया ज्ञापन, जांच के साथ होगा मांगों का निराकरण

बालोद। बालोद जिले के बेरोजगार युवाओं द्वारा बारिश के बीच कलेक्टोरेट के बाहर अर्ध नग्न अवस्था में बैठकर राजस्व विभाग में हुई भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। इस दौरान पोस्टर लिए हुए बेरोजगार युवक सड़क पर बैठकर जमकर नारेबाजी करते रहे। बालोद जिला बेरोजगार अभ्यार्थी सीधी भर्ती में पूर्ण पारदर्शिता बरतने और शासकीय कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को अनुभव का बोनस अंक देने संबंधित मांग कर थे। तो कुछ पात्रता सूची में गड़बड़ी का आरोप भी लगाया गया है। प्रमुख रूप से तीन मांगों को लेकर वह प्रदर्शन कर रहे थे। दोपहर 1 बजे बारिश के बीच नारेबाजी करते हुए पहुंचे और लगभग 3 बजे तक इनका प्रदर्शन चला। इस बीच पुलिस प्रशासन द्वारा उन्हें समझाइश देकर बातचीत के लिए मनाया जा रहा था। लेकिन वह राजी नहीं हुए। इस बीच कुछ अधिकारी छाता लेकर उनके पास मिलने के लिए भी आए फिर अंत में मामला शांत कराते हुए प्रतिनिधियों को डिप्टी कलेक्टर प्रतिमा ठाकरे के पास ज्ञापन के लिए भेजा गया। जहां उनकी मांगों पर पूरी तरह से पारदर्शिता के साथ जांच करने और 7 दिन तक सत्यापन करने की बात पर सहमति के साथ आज का आंदोलन समाप्त किया गया। इस दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से एसडीओपी देवांश राठौर, थाना प्रभारी रविशंकर पांडेय शांति व्यवस्था बनाने में जुटे रहे।

भर्ती को तत्काल रद्द करने ज्ञापन दिया गया

मुख्यमंत्री , राजस्व मंत्री, प्रभारी मंत्री के नाम से कलेक्टर कार्यालय में ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें युवाओं द्वारा राजस्व विभाग में निकली सीधी भर्ती को तत्काल रद्द करने की मांग की गई। इस ज्ञापन में बिंदुवार विभिन्न पदों पर हुई गड़बड़ी को भी बताया गया है। राजस्व विभाग अंतर्गत विभिन्न पदो पर दिनांक 26 मई 2023 को विज्ञापन जारी की गई है एवं चयन प्रक्रिया वर्तमान में जारी है। उक्त भर्ती प्रक्रिया में पद वार कई विषंमताए एवं अनियमित्ता बरती गई है । स्टेनोग्राफर के पद हेतु कोपा पी.जी.डी.सी.ए. एवं डी.सी.ए. वाले अभ्यर्थी को पात्र कर दस्तावेज सत्यापन हेतु आमंत्रित किया गया है। स्टेनोग्राफर की ही सूची में अंजली नाम की लड़की जिसका आवेदन क्रमांक 1036500 है जिसे गारियाबंद जिले में 500 में 402 अंक एवं बालोद जिले में 500 में 455 अंक दिया गया है। जिस कारण से वह बालोद जिले की मेरिट सूची में प्रथम स्थान पर है। वाहन चालक के पद हेतु जारी चयन प्रक्रिया में निधारित शैक्षणिक योग्यता का 60 प्रतिशत, कौशल परीक्षा का 30 अंक एवं अनुभव का 10 अंक, सभी को जोड़कर 100 प्रतिशत दिया जा कर मेरिट सूची निकाली जानी थी किन्तु कार्यालय द्वारा जारी किसी भी सूची में अनुभव का अंक नहीं दर्शाया गया है न ही जोड़ा गया है। अंतिम मेरिट सूची में प्रतिशत नही दर्शया गया है और उक्त सूची अंग्रेजी के अल्फाबेट के अनुसार जारी किया गया है जो कि अभी तक किसी भी भर्ती में नहीं होता है।इसी तरह चतुर्थ श्रेणी के पद में सूची में ग्रेडींग सिस्टम का पालन नहीं किया गया है एवं अभ्यर्थी द्वारा जो भी अंक/प्रतिशत डाला गया है उसी के अनुसार मेरिट सूची जारी कर दिया गया है। जबकि छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलो में ग्रेड अनुसार एक नियत अंक/प्रतिशत निर्धारित कर भर्ती की गई है। चतुर्थ श्रेणी के पद की अंतिम मेरिट सूची में प्रतिशत नहीं दर्शया गया है और उक्त सूची अंग्रेजी के अल्फाबेट के अनुसार जारी किया गया है जो कि अभी तक किसी भर्ती में नहीं होता है।
इस पद की सूची में एक विषमता यह भी है कि किसी की 87 ने 87 चतुर्थ श्रेणी के पद दिया गया है तो किसी को 95 में 95 अंक दिया जाकर शत प्रतिशत माना गया है। एक में तो 01 नंबर देकर 100%दिया गया है।

गंभीर फर्जीवाड़ा की है आशंका

ज्ञापन देते हुए युवाओं ने उक्त बिंदुवार विषमता को लेकर कहा कि इससे गंभीर फर्जीवाड़ा और अनियमितता की ओर इशारा होता है। इसलिए इस भर्ती को निरस्त किया जाए और पूरे मामले की छानबीन की जाए। प्रदर्शन में प्रमुख रूप से वैभव शर्मा देवेंद्र कुमार साहू ,साजन पटेल , गजेंद्र ढीमर डीलेश्वर् देशमुख राहुल निषाद पंकज, मुकेश , फरहान भाई , सोमन लाल , लकी, लोकेश कुमार रोशन कुमार ,धनेस् साहू , मनीषा राणा, महेश साहू और अन्य का सहयोग रहा।

You cannot copy content of this page