A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

विवादों में पड़ सकती है बालोद जिले में राजस्व विभाग की भर्ती: स्थानीय आवेदकों को बोनस अंक न दिए जाने के विरोध में 26 जुलाई को कलेक्ट्रेट के सामने होगा प्रदर्शन, प्रशासन को दिया गया अल्टीमेटम

बालोद। बालोद जिले के सैकड़ो बेरोजगार युवा जो राजस्व विभाग के तहत निकली भर्ती में आवेदन किए थे, वह स्थानीय लोगों को बोनस अंक न दिए जाने के विरोध में हल्ला बोल करेंगे। इस संबंध में आवेदको द्वारा कलेक्टर कार्यालय में एक दिन पहले ही आवेदन देकर 26जुलाई को दोपहर 1 बजे से कलेक्टोरेट के सामने मांग पत्र के साथ विरोध प्रदर्शन करने की सूचना दे दी है। वैभव शर्मा, शुभम सोनकर, जयंत कुमार सहित अन्य लोगों ने बताया कि सभी आवेदक जिला बालोद के निवासी हैं। जिन्होंने 2023 में जिला कार्यालय द्वारा निकाली विभिन्न पदों पर आवेदन किया है। जिसकी भर्ती प्रक्रिया , 27 जुलाई 2024 से प्रारंभ हो रही है। लेकिन हमें विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया पर आपत्ति है और जिले के स्थानीय निवासियों को महत्व न दिए जाने का खेद है। इसी के विरोध में यह प्रदर्शन हो रहा है। बता दे कि इस संबंध में विगत दिनों जन दर्शन के दौरान आवेदकों ने कलेक्टर से प्रत्यक्ष मुलाकात कर भी समस्या बताई थी और बोनस अंक दिए जाने की मांग की थी। लेकिन आवेदकों की मांगों को नजरअंदाज करते हुए पात्र अपात्रों की सूची जारी कर दी गई है ।जिस पर भर्ती प्रक्रिया आगे जल्द शुरू होने वाली है। उससे पहले ही आवेदक हल्ला बोल की तैयारी में जुट गए हैं।

क्या है मामला

जिले के बेरोजगारों ने राजस्व विभाग की भर्ती में स्थानीय लोगों को बोनस अंक देने की मांग की है। लोक सेवा ऑपरेटर जिला बालोद के अध्यक्ष हरी साहू ने कहा जिला के वर्तमान राजस्व विभाग की भर्ती विज्ञापन में विभाग में कार्यरत कर्मचारी को अनुभव के आधार पर बोनस अंक देना चाहिए । हम लोक सेवा आपरेटरगण विगत 9 वर्षों से जिला एवं तहसील कार्यालय में कार्यरत है। जो शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं को सुचारू रूप से संचालन कर रहे है। समय-समय पर हमारे द्वारा कार्यालय एवं न्यायालय संबंधी कार्य भी किया जाता है।

बीजापुर में दे रहे बोनस अंक तो यहां क्यों नहीं

जिला बालोद और जिला बीजापुर में एक समान भर्ती राजस्व विभाग के द्वारा लिया जा रहा है। वर्तमान मे जिला बीजापुर वहां के उक्त राजस्व भर्ती में कार्यरत कर्मचारी को 1 वर्ष का अनुभव 2 अंक प्रदान किया जा रहा है। लोक सेवा आपरेटरो का भी आग्रह है कि जिला बीजापुर की भर्ती की तर्ज पर हमे भी 1 वर्ष का 2 अंक बालोद जिले के राजस्व भर्ती में प्रदान किया जाए। जिला में वर्तमान भर्ती राजस्व विभाग में इस विगत 9 वर्षों का अनुभव के आधार पर प्रतिवर्ष का 2 अंक बोनस के रूप में प्रदान करने की मांग कलेक्टर से की गई। बीजापुर जिला का संशोधित आदेश भी उनके पास है।

नही सहेंगे अन्याय

वैभव शर्मा ने कहा के जिले के बेरोजगारों के साथ अन्याय नहीं होने चाहिए। पहली प्राथमिकता स्थानीय बेरोजगारों को दी जानी चाहिए। बालोद जिले में सीधी भर्ती पर बेरोजगार जिलावासियों को महत्व दिया जाए। क्योंकि जिले में बेरोजगारों की संख्या बाकी कई जिलों से अधिकतम स्तर पर है आंकड़े देखें तो यहां 100640 पंजीकृत बेरोजगार हैं। स्थानीय शासकीय कार्यालयों में बालोद के स्थानीय कर्मचारी विगत कई वर्षों से कार्यरत रहते बहुत अनुभवी है जिनको सीधी भर्ती में बोनस अंक नही दिया जा रहा जबकि अन्य जिलों के भर्ती प्रक्रिया में बोनस अंक दिया जा रहा। अन्य जिलों के अभ्यर्थियों के साथ सीधी भर्ती ना कर प्रतियोगी परीक्षा द्वारा भर्ती प्रक्रिया की जाए। यदि इन विषयों पर अभ्यर्थियों की शिकायत का निराकरण नहीं होता है तो पूर्व में हुए परीक्षा में विवाद की तरह यह भर्ती प्रक्रिया भी विवादित हो जाएगी। इसी अन्याय के विरोध में 26 जुलाई को हम दोपहर 1 बजे कलेक्टोरेट के सामने प्रदर्शन करेंगे। वैभव शर्मा ने इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल बालोद जिले के सभी आवेदकों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है।

पात्र आपत्रों की सूची हुई है जारी

कलेक्टोरेट बालोद में राजस्व विभाग के अंतर्गत सहायक ग्रेड 03, स्टेनोटायपिस्ट, वाहन चालक, भृत्य, अर्दली, चैकीदार, फर्रास, प्रोसेस सर्वर के रिक्त पदों के भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदकों के शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांको के आधार पर पात्र अभ्यर्थियों का सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। जारी किए गए सूची को जिले के वेबसाइट बालोद डाॅट जीओवी डाॅट इन पर कर दी गई है। दस्तावेज के सत्यापन हेतु सभी पात्र अभ्यर्थियों को सिवनी बालोद स्थित संयुक्त जिला कार्यालय में दिनाँक 27 एवं 28 जुलाई को कार्यालयीन समय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। सत्यापन हेतु पात्र अभ्यर्थियों को अपने साथ विज्ञापन में उल्लेखित शर्त के अनुसार संपूर्ण शैक्षणिक/तकनीक दस्तावेज, जाति, निवास प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीयन, ड्राईविंग लाइसेंस इत्यादि आवश्यक दस्तावेजों के मूल प्रति के साथ स्वप्रमाणित उक्त दस्तावेजों की छायाप्रति एवं दो नवीनतम पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। दस्तावेजों के सत्यापन हेतु नियत तिथि में उपस्थित नहीं होने पर अनुपस्थित अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन हेतु पृथक से कोई समय नही दिया जाएगा। अतः वे आगमी कार्यवाही के लिए पात्र नहीं होंगे।

You cannot copy content of this page